logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Modi Live: पीएम मोदी ने कांग्रेस पर कसा तंज, बोले - पार्टी की सोच ही आउट डेटेड हो गई

PM Modi Speech Live: राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण का दे रहे जवाब

Updated on: 07 Feb 2024, 03:51 PM

New Delhi:

PM Modi Speech Live: संसद के बजट सत्र के दौरान राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दे रहे हैं. इससे पहले उन्होंने लोकसभा में अपना जवाब दिया था. इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष खास तौर पर कांग्रेस को आड़े हाथों लिया था. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस में कैंसल कल्चर बढ़ रहा है. यही नहीं उन्होंने अपनी तीसरे कार्यकाल को लेकर भी बड़ी बात कही थी. पीएम मोदी ने बताया था कि इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी जहां 370 सीट पर जीत दर्ज करेगी वहीं एनडीए 400 का आंकड़ा पार करेगा. उन्होंने एक बार फिर सदन में अबकी बार 400 पार के नारे को दोहराया था. 

बजट सत्र का बढ़ाया गया एक दिन
इससे पहले सदन के बजट सत्र की कार्यवाही को एक दिन के लिए बढ़ाया गया था. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को इसको लेकर घोषणा की। उन्होंने कहा कि संसद का बजट सत्र एक दिन बढ़ाकर 10 फरवरी तक किया जा रहा है. इससे पहले बजट सत्र को 9 फरवरी को समाप्त होना था. 

calenderIcon 14:53 (IST)
shareIcon

बीते 10 वर्षों में एससी,एसटी की स्कॉलरशिप में बढ़ोतरी हुई है - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने सदन में कहा- बीते 10 वर्षों में एससी,एसटी की स्कॉलरशिप में बढ़ोतरी हुई है. स्कूलों, कॉलेजों में नामांकन भी बढ़ा है. 10 वर्ष 120 मॉडल स्कूल थे. अब 420 मॉडल स्कूल हो गए हैं. पहले एक सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी थी. अब दो हो चुकी हैं. 

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति पद पर आदिवासी बेटी को बैठाने पर भी कांग्रेस ने विरोध किया

सीताराम केसरी के साथ कांग्रेस में क्या हुआ, इसको पूरे देश ने देखा है. देश में पहली बार एनडीए ने एक आदिवासी बेटी को राष्ट्रपति पद पर आसीन किया. लेकिन कांग्रेस ने इसका भी मजाक बनाया. कांग्रेस का विरोध उम्मीदवार से नहीं बल्कि आदिवासी उम्मीदवार से था. 

calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

बाबा साहेब की राजनीति उनके विचारों को खत्म करने में कांग्रेस ने कोई कसर नहीं छोड़ी

कांग्रेस और साथियों को हमेशा परेशानी रही है. बाबा साहेब की राजनीति उनके विचारों को खत्म करने की भी उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी है. 

calenderIcon 14:44 (IST)
shareIcon

नेहरू का कहा कांग्रेस के लिए पत्थर की लकीर- पीएम मोदी

नेहरू जी ने जो कहा वह कांग्रेस के लिए पत्थर की लकीर होता है. दिखावे के लिए आप कुछ भी कहें लेकिन कांग्रेस की सोच कई उदाहरणों से सिद्ध होती है. लेकिन एक और उदाहरण जरूर दूंगा. 


 


कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के एससी, एसटी और ओबीसी को 7 दशकों तक उनके अधिकारों से वंचित रखा. आर्टिकल 370 को खत्म नहीं किया गया. लेकिन इतने दशकों के बाद हमारी सरकार ने इन वर्गों को अपने अधिकार दिए. 

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

कांग्रेस हमेशा से SC, ST और OBC विरोधी रही है- पीएम मोदी

कांग्रेस शुरू से ही एससी, एसटी और ओबीसी के खिलाफ रही है. कांग्रेस की सोच थी कि अगर इन श्रेणियों के लोगों को काम का मौका मिला तो काम का स्तर गिर जाएगा. कांग्रेस हमेशा इस वर्ग के खिलाफ रही है. 

calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम नेहरू की सीएम को लिखी चिट्ठी भी पढ़ी

पीएम मोदी ने कहा- पूर्व पीएम नेहरू ने मुख्यंत्रियों को एक चिट्ठी लिखी थी, 'मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता और खास कर नौकरी में आरक्षण तो कतई नहीं. मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूं जो अकुशलता को बढ़ावा दे और दोयम दर्जे की तरफ ले जाए.'

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

कांग्रेस ने देश की परंपराओं को ही गाली देने का काम किया

कांग्रेस के लोग अपनी परंपराओं और संस्कृति को गाली देते हैं. दूसरे देश से आयात किया जा रहा था और भारत से बनाई जा रही चीजों को दूसरे दर्जे की बना दिया गया था. इसको स्टेटस बना दिया गया था. अब भी लोग वोकल फॉर लोकल बोलने से बचते हैं. आज भी कोई मेक इन इंडिया बोलता है तो उनके पेट में चूहे दौड़ने लगते है.ं 

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने बताया किसी तरह कांग्रेस अंग्रोजों से प्रभावित थी

पीएम मोदी ने कहा- अंग्रेजों की बनाई दंड सहिंता को कांग्रेस ने लागू रखा. अंग्रेजों के जमाने के सैंकड़ों कानून चलते रहे. ये बताता है कि कांग्रेस अंग्रेजों से ही प्रभावित रही. अगर उनसे प्रभावित नहीं होते तो लाल बत्ती वाले कल्चर से निजात दिला देते. अंग्रेजों से प्रेरित न होते तो हमारा बजट शाम 5 बजे की जगह सुबह ही आता. 


- अगर कांग्रेस अंग्रेजों से प्रभावित नहीं होती तो राजपथ को पहले ही कर्तव्यपथ बना दिया होता. अगर प्रभावित नहीं होते तो भारतीय भाषाओं को हीन भावनाओं से ही देखा नहीं जाता. 


- भारत को मदर ऑफ डेमोक्रेसी बताने से आपको कौन रोकता था. ऐसे सैकड़ों उदाहर हैं जो बताते हैं कि कांग्रेस पूरी तरह अंग्रेजों से प्रभावित थी. 


 

calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी- बीजेपी के 10 साल के कार्यकाल ने देश को दुनिया की टॉप 5 इकोनॉमी में लाकर खड़ा किया

पीएम मोदी ने कहा कि, बीजेपी के 10 साल का कार्यकाल ने देश को दुनिया की टॉप 5 इकोनॉमी में लाकर खड़ा किया.

calenderIcon 14:30 (IST)
shareIcon

कांग्रेस ने बीमारी तो पकड़ी, लेकिन इलाज के लिए कुछ नहीं किया - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने दूसरा कोट पढ़ा - 'देश में व्यापक गुस्सा है, पब्लिक ऑफिस के मिस यूज को लेकर काफी गुस्सा है. ये कोट भी उस दौरान के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा था.' उस दौरान भ्रष्टाचार को लेकर पूरा देश सड़कों पर था. 


 


पीएम मोदी ने तीसरा कोट भी पढ़ा - टैक्स कलेक्शन में भ्रष्टाचार होता है इसके लिए जीएसटी लाना चाहिए. राशन की योजना में लीकेज होती है जिससे देश का गरीब सबसे पीड़ित है. इसको रोकने के लिए उपाय खोजने होंगे. सरकारी ठेके जिस तरह दिए जा रहे हैं उस पर भी शक होता है. ये भी मनमोहन सिंह ने कहा था. 


 


इससे पहले एक और प्रधानमंत्री ने कहा था कि दिल्ली से एक रुपया जाता है लेकिन आम आदमी तक 16 पैसे ही पहुंचते हैं. कांग्रेस ने बीमारी तो पकड़ी लेकिन उपचार नहीं किया. 

calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

कांग्रेस को उनके कर्मों का फल मिल रहा- पीएम मोदी

देश को कांग्रेस पर गुस्सा क्यों आया. ये बीजेपी के कहने से नहीं आया बल्कि कांग्रेस के खुद के कर्मों के फल उनके सामने आए. पीएम मोदी ने कहा कि ये एक कोटेशन है- हमारी ग्रोथ धीमी हो गई है, फिजिकल डेफिसिट बढ़ गया है महंगाई दर बीते दो वर्षों से लगातार बढ़ रही है. करंट अकाउंट डेफिसिट हमारी उम्मीदों से कहीं अधिक हो चुका है. ये कोट किसी बीजेपी नेता का नहीं बल्कि ये कोट यूपीए सरकार के 10 साल पर तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है. 

calenderIcon 14:26 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता की खुद की गारंटी नहीं और मोदी की गारंटी पर सवाल उठाती है - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि, कांग्रेस में जिस नेता की खुद की कोई गारंटी नहीं वो मोदी की गारंटी पर सवाल उठा रहे हैं. 

calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

बाब साहेब को भी भारत रत्न के योग्य नहीं समझा कांग्रेस ने- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा. जिस कांग्रेस ने बाबा साहेब को भारत रत्न योग्य नहीं माना, जिस कांग्रेस ने अपने ही परिवार को सम्मान दिया. 

calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

कांग्रेस देश के सामने चुनौतियां बढ़ाईं

जिस कांग्रेस ने आतंकवाद और अलगाववाद को पनपने दिया, जिस कांग्रेस ने नक्सलवाद को देश के लिए चुनौती बना दिया. जिसने देश की जमीन दुश्मनों के हवाले कर दी. जिसने देश की सेनाओं को आधुनिक होने से रोक दिया. वह हमने आंतरिक सुरक्षा के लिए हमारी सरकार को भाषण दे रहे हैं. 

calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

कांग्रेस देश को तोड़ने का शौक रखती है- पीएम मोदी

कांग्रेस ने सरेआम लोकतंत्र का गला घोंटा, दर्जनों बार लोकतांत्रिक तरीके से चुनकर आई सरकारों को रातों रात भंग कर दिया था. जिस कांग्रेस ने देश के संविधान और लोकतंत्र की मर्यादाओं को जेल की सलाखों के पीछे बंद कर दिया. जिस कांग्रेस ने अखबारों पर ताले लगाने की कोशिश भी की. 


जो कांग्रेस देश को तोड़ने का शौक रखती है. अब उत्तर-दक्षिण को तोड़ने के बयान दे रही है. ये कांग्रेस हमको प्रवचन दे रही है. 

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

लोकतंत्र में विपक्ष को कहने का अधिकार, हमारी सुनने की जिम्मेदारी

पीएम मोदी ने कहा कि, लोकतंत्र में विपक्ष को कहने का अधिकार, हमारी सुनने की जिम्मेदारी. उन्होंने कहा मेरा विश्वास पक्का हो गया है कि कांग्रेस सोच से भी आउट डेटेड हो गई है और जब सोच आउट डेटेड हो गई है तो उन्होंने अपना काम भी आउट सोर्स कर दियाहै. देखते ही देखते इतना बड़ा , दशकों तक देश पर राज करने वाला दल में ऐसी गिरावट से हम खुश नहीं है. 


 


हमारी आपके प्रति संवेदना है. डॉक्टर क्या है करेगा जब पेशेंट दवा ही नहीं लेगा तो. 

calenderIcon 14:18 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल से कांग्रेस को चुनौती, पार्टी 40 पार नहीं कर पाएगी.

पश्चिम बंगाल से जो चैलेंज आया है कि कांग्रेस 40 पार नहीं कर पाएगी. पीएम मोदी ने सदन में कांग्रेस नेताओं से प्रार्थना की कि आप 40 पार कर के बताएं. 

calenderIcon 14:18 (IST)
shareIcon

मैं भी पूरी तैयारी के साथ आय हूं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने विपक्ष पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि, मैं पूरी तैयारी के साथ आया हूं. आप लोगों ने मुझ पर चुन-चुन पर प्रहार किए, लेकिन मैंने मर्यादा नहीं तोड़ी. 

calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

देश के प्रधानमंत्री की आवाज को लोकसभा में घोंटने का प्रयास किया गया

पीएम मोदी ने कहा कि हमने लोकसभा में अपने भाषण के दौरान हमने देखा कि देश के प्रधानमंत्री की आवाज को लोकसभा में घोंटने का प्रयास किया गया. लेकिन हमने पूरी धैर्यता के साथ आपको सुना. देश की जनता हमारी आवाज को ताकत दी है. उनके आशीर्वाद से हमारी आवाज निकल रही है. 

calenderIcon 14:16 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने खड़गे पर फिल्मी गाने से कसा तंज, बोले- 'ऐसा मौका फिर कहां मिलेगा.'..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का विशेष आभार व्यक्त किया. पीएम मोदी ने फिल्मी गाने ऐसा मौका फिर कहां मिलेगा...से कांग्रेस अध्यक्ष पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि खड़गे जी ने कह दिया है अब बीजेपी को 400 पार से कोई नहीं रोक पाएगा. उन्होंने कहा कि आपने उस दिन मनोरंजन की जो कमी थी वो पूरी कर दी.