प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांधा केसरिया रंग का 'बंधेज साफा', परंपरा रखी बरकरार

News State  |   Updated On : January 26, 2020 11:57:44 AM
इस गणतंत्र दिवस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांधा बंधेज साफा.

इस गणतंत्र दिवस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांधा बंधेज साफा. (Photo Credit : एजेंसी )

ख़ास बातें

  •  इस बार गणतंत्र दिवस पर केसरिया रंग का 'बंधेज' का साफा बांधा.
  •  युद्ध स्मारक पर पहली बार शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी.
  •  परिधान में खासतौर पर उनके साफे की काफी चर्चा होती है.

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर साफा बांधने की अपनी परंपरा को बरकरार रखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस पर केसरिया रंग का 'बंधेज' का साफा बांधा. पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने प्रधानमंत्री ने इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति के बजाय यहां नव निर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पहली बार शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री के परिधान में खासतौर पर उनके साफे की काफी चर्चा होती है.

यह भी पढ़ेंः Republic Day 2020 Highlights: राजपथ पर दिखी सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विविधता की झलक

साफा और पीएम मोदी
पिछले साल प्रधानमंत्री ने लाल किले की प्राचीर से छठवीं बार स्वतंत्रता दिवस का भाषण दिया था और उस दौरान उन्होंने कई रंगों वाला साफा बांधा था. वहीं 2014 में मोदी ने प्रधानमंत्री के तौर पर पहली बार अपने भाषण के दौरान लाल रंग का बंधेज वाला साफा पहना था जिसकी पीछे की पट्टी का रंग हरा था. प्रधानमंत्री ने 2015 में धारीदार पट्टियों वाला साफा बांधा था जिनमें से कुछ का रंग लाल और गहरा हरा था. इसके बाद 2016 में लाल किले से भाषण के दौरान वह गुलाबी और पीले रंग वाले साफे में नजर आए थे. वहीं 2017 में उन्होंने चमकदार लाल और पीले रंग का साफा पहना था.

यह भी पढ़ेंः PM मोदी ने तोड़ी 48 साल पुरानी परंपरा, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने दी बधाई
रविवार को इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देशवासियों को बधाई दी. गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री आज साल 2020 का अपना पहला 'मन की बात' कार्यक्रम करेंगे. इससे पहले आमतौर पर रविवार सुबह 11 बजे रेडियो पर प्रसारित होने वाले 'मन की बात कार्यक्रम' के प्रसारण के समय में इस बार बदलाव किया गया है. गणतंत्र दिवस होने के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मन की बात कार्यक्रम आज शाम 6 बजे होगा. पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम का यह 61वां संस्करण होगा.

First Published: Jan 26, 2020 11:57:44 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो