logo-image

PM Modi ने Bill Gates से मुलाकात के बाद दिए नायाब तोहफे, जानें इनकी खासियत

PM Modi Met Bill Gates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिल गेट्स को दिए खास तोहफे, इनकी खासियत आपको भी बना देगी दीवाना

Updated on: 29 Mar 2024, 01:29 PM

New Delhi:

PM Modi Met Bill Gates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख बिल गेट्स के बीच खास मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा भी हुई. इस मुलाकात के बाद दोनों ने एक दूसरे को कुछ खास उपहार दिए. खास तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिल गेट्स को तमिलनाडु का खास मोती और कश्मीर की केसर समेत कुछ ऐसे उपहार दिए जिनके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे. आइए जानते हैं कि पीएम मोदी ने बिल गेट्स को कौन-कौन से उपहार दिए. 

खास हैं तमिलनाडु के मोती
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिल गेट्स को एक खास मोदी उपहार में दिए. इस दौरान उन्होंने इन मोतियों की विशेषता भी बताई. दरअसल इन मोतियों को तमिलनाडु के मछुआरों ने बनाया है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने राज्य का मशहूर टेराकोटा से तैयार एक कलाकृति भी भेंट की. पीएम मोदी ने बिल गेट्स को टेराकोटा की विशेषताएं भी बताई. साथ ही यह भी बताया कि यह कितना प्रचलित है. इस मटेरियल की बनीं कलाकृतियां घरों और मंदिरों में विशेषतौर पर लगाई जाती हैं. 

यह भी पढ़ें - PM Modi-Bill Gates: पीएम मोदी बोले-देश डिजिटल क्रांति अपना रहा, बिल गेट्स ने पूछे ये सवाल

कश्मीर की पश्मीना शॉल
पश्मीना शॉल के बारे में तो आप जानते ही होंगे. कश्मीर की इस बेशकीमती पश्मीना से बना एक स्कार्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिल गेट्स को उपहार में दिया. इसकी खासियत है कि यह दिखने में बेहद नरम होता है लेकिन भरी सर्दी में भी यह शरीर को गर्म रखता है. यही नहीं कश्मीर की खास केसर भी पीएम मोदी ने बिल गेट्स को उपहार में दी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने गेट्स को दार्जलिंग और नीलगिरी की चायपत्ती भी तोहफे में दी. उन्होंने बताया कि आप चाय पर चर्चा करते हैं तो ये आपको जरूर पसंद आएगी.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिल गेट्स के बीच कई मुद्दों पर खास बातचीत हुई. पीएम मोदी ने बताया कि किसी तरह वह वोकल फॉर लोकल और वन डिस्ट्रिक्ट वन मूवमेंट चला रहे हैं. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि वह कभी भी देश में डिजिटल का विभाजन नहीं होने देंगे और इसे गांव-गांव तक ले जाएंगे. प्रधानमंत्री ने गेट्स के साथ बातचीत में एआई के गलत इस्तेमाल पर विशेष ध्यान देने बात भी कही.