logo-image

BIMSTEC के 25 साल: शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, लिखेंगे स्वर्णिम इतिहास

बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि बिम्सटेक की स्थापना का ये 25वां वर्ष है इसलिए आज के समिट को मैं विशेष रूप से महत्वपूर्ण मानता हूं. इस लैंडमार्क समिट के परिणाम बिम्सटेक के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्

Updated on: 30 Mar 2022, 11:32 AM

highlights

  • बिम्सटेक की स्थापना के 25 वर्ष
  • पीएम मोदी ने शिखर सम्मेलन को किया संबोधित
  • बिम्सटेक में भारत समेत 7 सदस्य देश

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिम्सटेक (BIMSTEC) की 25वीं साल गिरह के मौके पर 5वें शिखर सम्मेलन को संबोधित किया. 5वीं बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि बिम्सटेक की स्थापना का ये 25वां वर्ष है इसलिए आज के समिट को मैं विशेष रूप से महत्वपूर्ण मानता हूं. इस लैंडमार्क समिट के परिणाम बिम्सटेक के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय लिखेंगे. उन्होंने कहा कि पिछले 2 सालों के चुनौतीपूर्ण माहौल में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने बिम्सटेक को कुशल नेतृत्व दिया है. जिसके लिए मैं उनका अभिनंदन करता हूं. आज के चुनौतीपूर्ण वैश्विक परिप्रेक्ष्य में से हमारा क्षेत्र अछूता नहीं रहा है. हम अभी भी कोरोना के दुष्प्रभावों को झेल रहे हैं. पीएम मोदी ने भारत की तरफ से बिम्सटेक को 7.5 करोड़ की मदद देने का भी ऐलान किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह में यूरोप के डेवलपमेंट से अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के स्थायित्व पर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गया है इस संदर्भ में बिम्सटेक क्षेत्रीय सहयोग को और सक्रिय बनाना महत्वपूर्ण हो गया है. आज हमारे बिम्सटेक चार्टर को अपनाया जा रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि बिम्सटेक हमारी अपेक्षाओं को पूरा करे, इसके लिए सचिवालय की क्षमता को बढ़ाना भी महत्त्वपूर्ण है. मेरा सुझाव है कि सेक्रेटरी जनरल इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एक रोडमैप बनाएं.

भारत देगा 1 मिलियन डॉलर का अनुदान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि यह महत्त्वपूर्ण कार्य समय और अपेक्षा के अनुरूप पूरा हो, इसके लिए भारत सचिवालय के परिचालन बजट को बढ़ाने के लिए 1 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता देगा. उन्होंने कहा कि हमारे आपसी व्यापार को बढ़ाने के लिए बिम्सटेक FTA के प्रस्ताव पर शीघ्र प्रगति करना आवश्यक है. हमें अपने देशों के उद्यमियों और स्टार्टअप के बीच आदान-प्रदान भी बढ़ाना चाहिए. इसी के साथ हमें ट्रेड फैसिलिटेशन के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय मानदंड को अपनाने का भी प्रयत्न करना चाहिए.

ढाका में है बिम्सटेक का मुख्यालय

बिम्सटेक (The Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) एक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग संगठन है. ये सात दक्षिण एशियाई और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का समूह है. भारत, बांग्लादेश, भूटान, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड इसके सदस्य देश हैं. इसे मिनी सार्क भी कहा जाता है. बिम्सटेक का मुख्यालय ढाका में है. भारत सरकार ने बिम्सटेक के मुख्यालय के ढांचागच विस्तार के लिए 1 मिलियन डॉलर की मदद देने का भी ऐलान किया है.