logo-image
लोकसभा चुनाव

'ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली'...PM Modi ने लिखा ये संदेश

मजदूरों के निकलते ही पीएम मोदी ने ट्वीट कर मजदूरों का हौसला बढ़ाया. पीएम मोदी ने एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा, उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है. पीएम मोदी ने मजदूरों का बढ़ाया हौसला 

Updated on: 28 Nov 2023, 09:58 PM

नई दिल्ली:

17 दिनों की लंबी कोशिशों के बाद उत्तराखंड के उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचा लिया गया है. इस ऑपरेशन में 400 घंटे से ज्यादा का समय लगा. मिली जानकारी के मुताबिक सभी मजदूरों की हालत बेहतर बताई जा रही है. हालांकि मौके पर मौजूद मेडिकल टीमें मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच में जुटी हुई हैं. वहीं, मजदूरों के निकलते ही पीएम मोदी ने ट्वीट कर मजदूरों का हौसला बढ़ाया. पीएम मोदी ने एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा, उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है. 

पीएम मोदी ने मजदूरों का बढ़ाया हौसला 

टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है. मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं.  यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे. इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है. मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं. उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है. इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है.

राष्ट्रपति ने लिखा...?

मुझे यह जानकर राहत और खुशी महसूस हो रही है कि उत्तराखंड में सुरंग में फंसे सभी श्रमिकों को बचा लिया गया है. बचाव कार्य में बाधाओं का सामना करने के कारण 17 दिनों तक की उनकी पीड़ा मानवीय सहनशक्ति का प्रमाण रही है. राष्ट्र उन्हें सलाम करता है और अपने घरों से दूर, बड़े व्यक्तिगत जोखिम पर भी महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए उनका आभारी है. मैं उन टीमों और सभी विशेषज्ञों को बधाई देता हूं जिन्होंने इतिहास के सबसे कठिन बचाव अभियानों में से एक को पूरा करने के लिए अविश्वसनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ काम किया है.

 

सीएम धामी ने जताया पीएम मोदी का आभार

आपको बता दें कि पीएम मोदी इस ऑपरेशन से डायरेक्ट पल-पल की अपडेट ले रहे थे. वही, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एक्स पर सभी मजदूरों को निकालने के बाद लिखा, श्रमिकों व उनके परिजनों के चेहरे की ख़ुशी ही मेरे लिये इगास-बगवाल. हम सभी के लिए अत्यंत हर्ष का विषय है कि सिलक्यारा (उत्तरकाशी) में निर्माणाधीन टनल में फंसे सभी 41 श्रमिकों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है, सभी श्रमिक भाइयों का अस्थाई मेडिकल कैम्प में प्रारंभिक स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है.

उन्होंने पीएम मोदी की को आभार जताते हुए लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में संचालित इस चुनौतीपूर्ण रेस्क्यू ऑपरेशन में पूरी ताक़त से जुटी केंद्रीय एजेंसियों, सेना, अंतर्राष्ट्रीय एक्सपर्ट्स एवं प्रदेश प्रशासन की टीमों का हृदयतल से आभार.  प्रधानमंत्री जी से हम सभी को एक अभिभावक के रूप में मिले मार्गदर्शन एवं कठिन से कठिन स्थिति में उनके द्वारा प्रदान की गई हर संभव सहायता, इस अभियान की सफलता का मुख्य आधार रही. 17 दिनों बाद श्रमिक भाइयों का अपने परिजनों से मिलना अत्यंत ही भावुक कर देने वाला क्षण है.