logo-image

PM मोदी ने काजीरंगा नेशनल पार्क का किया दीदार, कैमरे में कैद की इसकी अद्वितीय सुंदरता

PM Modi Kaziranga National Park Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पहली बार काजीरंगा नेशनल पार्क का भ्रमण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने हाथी सफारी के साथ कार सफारी भी की.

Updated on: 09 Mar 2024, 02:32 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Kaziranga National Park Visit: असम के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को काजीरंगा नेशनल पार्क का भ्रमण किया. इस दौरान उन्होंने जीप सफारी के साथ हाथी की सवारी भी की. इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कैमरे में काजीरंगा की कई यादगार तस्वीरें भी कैद की. बता दें कि असम के मध्य में स्थित काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान अपनी सुंदरता से पर्यटकों और वन्यजीव प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर देता है. अपने लुभावने परिदृश्यों, समृद्ध जैव विविधता और एक सींग वाले गैंडे जैसे तमाम जंगली जानवरों के लिए प्रतिष्ठित है. काजीरंगा नेशनल पार्क यूनेस्को विश्व धरोहर सूची में शामिल है.

पीएम मोदी ने की हाथी की सवारी

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार काजीरंगा नेशनल पार्क के भ्रमण पर पहुंचे. यूनेस्को विश्व धरोहर सूची में शामिल इस पार्क में पीएम मोदी ने अपनी पहली यात्रा पर पार्क के सेंट्रल कोहोरा रेंज के मिहिमुख क्षेत्र में हाथी सफारी की और उसके बाद उन्होंने उसी रेंज के भीतर एक जीप सफारी का भी लुत्फ उठाया.

गैंडों के लिए जाना जाता है काजीरंगा

बता दें कि काजीरंगा नेशनल पार्क एक सींग वाले गैंडों के लिए जाना जाता है. यहां दुनिया के 70 प्रतिशत से ज्यादा एक सींग वाले गैंडे रहते हैं. इसके अलावा यहां कई अन्य प्रजातियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में हाथी भी पाए जाते हैं. काजीरंगा में पीएम मोदी लखीमाई, प्रद्युम्न और फूलमई (हाथियों) को गन्ना खिलाते नजर आए.

महिला वन रक्षकों से मिले पीएम मोदी

यही नहीं काजीरंगा नेशनल पार्क में भ्रमण के दौरान पीएम मोदी ने महिला वन रक्षकों की टीम वन दुर्गा से भी मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी उनसे बातचीत करते नजर आए. ये महिला वनरक्षक अपने अथक प्रयासों में सबसे आगे हैं, और बहादुरी से हमारे जंगलों और वन्यजीवों की रक्षा कर रही हैं.

पीएम मोदी ने साझा की तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काजीरंगा की अपनी यात्रा की कई खूबसूरत तस्वीरें अपने एक्स अकाउंट से साझा की. उन्होंने इन तस्वीरों को साझा करते हुए लोगों से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान आने का आग्रह किया.

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “मैं आप सभी से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा करने और इसके परिदृश्यों की अद्वितीय सुंदरता और असम के लोगों की गर्मजोशी का अनुभव करने का आग्रह करूंगा. यह एक ऐसी जगह है जहां हर यात्रा आत्मा को समृद्ध करती है और आपको असम के दिल से गहराई से जोड़ती है."