logo-image

PM Modi ने ISRO के सामने नए मिशनों का रखा लक्ष्य, 2040 तक चंद्रमा पर जाएगा इंसान  

पीएम मोदी ने गगनयान की पहली प्रदर्शनी उड़ान की तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने अन्य मिशनों को लेकर उनमें जोश भरा.

Updated on: 17 Oct 2023, 05:23 PM

नई दिल्ली:

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (ISRO) अब चांद पर सफल लैंडिंग के बाद गगनयान मिशन में जुट गया है. इसकी तैयारी बहुत तेजी से चल रही है. इसका जायजा लेने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार   को उच्च स्तरीय बैठक की है. इस बैठक में इसरो प्रमुख के साथ कई अधिकारी शामिल हुए. इस बीच इसरो चीफ ने पीएम मोदी को मिशन से जुड़ी कई अहम सूचना दीं. वहीं बैठक में पीएम मोदी ने इसरो प्रमुख और अधिकारियों को लक्ष्य देते हुए कहा कि वर्ष 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन और 2040 तक चंद्रमा पर इंसानों को भेजने का लक्ष्य पूरा करने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें: Loksabha Election 2024: इस वर्ग को साधने की कोशिश में BJP, सहयोगी दल के जनाधार को ले​कर चिंतिंत

पीएम मोदी ने गगनयान की पहली प्रदर्शनी उड़ान की तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने अन्य मिशनों को लेकर उनमें जोश भरा. उन्होंने वैज्ञानिकों से शुक्र ऑर्बिटर मिशन, मंगल लैंडर पर पूरी कोशिश करने की पहल की. 

गगनयान मिशन को लेकर खास जानकारी दी

अंतरिक्ष विभाग ने इस बैठक में गगनयान मिशन को लेकर खास जानकारी दी है. इस दौरान ह्यूमन रेटेड लॉन्च व्हीकल (HLVM3) के  3 अनक्रूड मिशनों समेत करीब 20 प्रमुख परीक्षणों की योजना तैयार  की गई है. क्रू एस्केप सिस्टम टेस्ट व्हीकल की पहली प्रदर्शन उड़ान 21 अक्टूबर को तय किया है. मिशन की तैयारी का मूल्यांकन और 2025 में इसके लॉन्च की पुष्टि हुई. 

चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजने की योजना

चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 मिशन सहित भारतीय अंतरिक्ष पहल की  सफलता की वजह पीएम अन्य मिशन को लेकर काफी सकारात्मक रुख रख रहे हैं. पीएम ने निर्देश दिया है कि भारत को अब 2035 तक ‘भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन’ को स्थापित करने के साथ 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजने की योजना बना रही है. इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को तय करने का प्रयास कर रही है.