logo-image
लोकसभा चुनाव

PM मोदी बोले- कोरोना के बाद भारत ने ढूंढा आपदा में अवसर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नीति आयोग के कार्यक्रम में एक वेबिनार को संबोधित किया. इसमें इंडस्ट्री के जानकारों के साथ बातचीत में कहा कि देश का बजट और देश के लिए पालिसी मेकिंग सिर्फ सरकारी प्रक्रिया न रहे.

Updated on: 05 Mar 2021, 11:21 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को नीति आयोग के कार्यक्रम में एक वेबिनार को संबोधित किया. इसमें इंडस्ट्री के जानकारों के साथ बातचीत में कहा कि देश का बजट और देश के लिए पालिसी मेकिंग सिर्फ सरकारी प्रक्रिया न रहे, देश के विकास से जुड़े हर स्टेक होल्डर्स का इसमें इफेक्टिव एंगेजमेंट हो. इसी क्रम में आज मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर, मेक इन इंडिया को ऊर्जा देने वाले आप सभी महत्वपूर्ण साथियों से चर्चा हो रही है. इतनी बड़ी तादाद में हिंदुस्तान के सभी कोनों से आप सबका इस महत्वपूर्ण वेबिनार में सम्मिलित होना, अपने आप में इसका महत्व दर्शाता है. 

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- भारत आज जिस तरह से मानवता की नम्रता से सेवा कर रहा है, इससे पूरी दुनिया में भारत अपने आप में बहुत बड़ा ब्रांड बन गया है. भारत की साख, भारत की पहचान निरंतर नई ऊंचाई पर पहुंच रही है. 

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले भारत में आज जो विमान वैक्सीन की लाखों डोज लेकर दुनियाभर में जा रहे हैं, वो खाली नहीं आ रहे हैं. वो अपने साथ भारत के प्रति बढ़ा हुआ भरोसा, भारत के प्रति आत्मीयता, स्नेह और आशीर्वाद एक भावात्मक लगाव लेकर आ रहे है.

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले भारत आज जिस नम्रता और कर्त्तव्यभाव से मानवता की सेवा कर रहा है, इससे पूरी दुनिया में भारत अपने आप में एक बहुत बड़ा ब्रांड बन गया है. भारत की साख और पहचान निरंतर नई ऊंचाई पर पहुंच रही है.

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि आपने कल ही देखा है कि भारत के प्रस्ताव के बाद, संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को इंटरनेशल ईयर ऑफ मिलेट्स घोषित किया है. भारत के इस प्रस्ताव के समर्थन में 70 से ज्यादा देश आए थे और फिर यूएन जनरल असेंबली में इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया.

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि एडवांस सेल बैटरी, सोलर पीवी मॉड्यूल और स्पेशेलिटी स्टील को मिलने वाली मदद से देश में एनर्जी सेक्टर काफी मजबूत होगा. इसी तरह टेक्सटाइल और फूड प्रोसेसिंग सेक्टर को मिलने वाली पीएलआई से हमारे पूरे एग्रीकल्चर सेक्टर को लाभ होगा. 

calenderIcon 11:22 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि ये पीएलआई जिस सेक्टर के लिए है, उसको तो लाभ हो ही रहा है, इससे उस सेक्टर से जुड़े पूरे इकोसिस्टम को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि ऑटो और फार्मा सेक्टर में पीएलआई से ऑटो पार्ट और मेडिकल उपकरण और दवाओं के रॉ मटीरियल से जुड़ी विदेशी निर्भरता बहुत कम होगी.

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार मानती है कि हर चीज में सरकार का दखल समाधान के बजाय समस्याएं ज्यादा पैदा करता है. इसलिए हम सेल्फ रेग्युलेशन, सेल्फ अटेस्टिंग और सेल्फ सर्टिफिकेशन  पर जोर दे रहे हैं. 

calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

हमारे सामने दुनियाभर से उदाहरण हैं जहां देशों ने अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर, देश के विकास को गति दी है. बढ़ती हुई उत्पादन क्षमता देश में कामगारों को भी उतना ही बढ़ाती हैं.

calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

देश का बजट और देश के लिए पालिसी मेकिंग सिर्फ सरकारी प्रक्रिया न रहे, देश के विकास से जुड़े हर स्टेक होल्डर्स का इसमें इफेक्टिव एंगेजमेंट हो. इसी क्रम में आज मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर, मेक इन इंडिया को ऊर्जा देने वाले आप सभी महत्वपूर्ण साथियों से चर्चा हो रही है.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

इतनी बड़ी तादाद में हिंदुस्तान के सभी कोनों से आप सबका इस महत्वपूर्ण वेबिनार में सम्मिलित होना, अपने आप में इसका महत्व दर्शाता है.