logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Modi Live: तेलंगाना के लोगों का देश के लिए बड़ा योगदान रहा: पीएम मोदी

PM Modi Live Update: PM Modi शाम करीब 4.15 बजे तक बीकानेर पहुंचेगे. यहां पर वे राजस्थान की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे.

Updated on: 08 Jul 2023, 12:20 PM

नई दिल्ली:

PM Modi Telangana Visit पीएम मोदी आज तेलंगाना को बड़ा तोहफा देने के लिए वारंगल पहुंच चुके हैं. यहां पर पीएम मोदी का पहला तेलंगाना दौरा है. पीएम मोदी विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने से पहले मशहूर भद्रकाली मंदिर में पहुंचे. यहां पहुंचकर पूजा अर्चना करने के बाद पीएम ने तेलंगाना को 6100 करोड़ा का तोहफा दिया.प्रधानमंत्री ने आज तेलंगाना में 6100 करोड़ की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का आरंभ किया है. इन परियोजनाओं में काजीपेट में रेलवे वैगन विनिर्माण ईकाई की अधारशिला रखना. इसे 500 करोड़ से ज्यादा लागत से तैयार किया गया. इस तरह से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा. आसपास के क्षेत्रों में सहायक इकाइयों के विकास में बढ़ावा मिलेगा. 

आज देश में तेजी से विकास हो रहा

पीएम मोदी ने बड़ी परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद कहा कि आज देश में तेजी से विकास हो रहा है. पीएम ने कहा कि आज देश युवाओं का देश है. ऐसे में केंद्र सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं. पीएम मोदी ने कहा, आज का नया भारत युवा भारत है, ऊर्जा से भरपूर है.हमारे सामने 21वीं सदी का तीसरा दशक स्वर्णिम काल है, हमें इसका पूरा उपयोग करना है और सुनिश्चित करना है कि देश का कोई भी कोना विकास के मामले में पीछे न रहे.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने दो दिवसीय दौरे के आखिरी दिन तेलंगाना पहुंचे हैं. पीएम मोदी शाम करीब 4.15 बजे तक बीकानेर पहुंचेगे. यहां पर वे राजस्थान की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने वाले हैं. इसके बाद पीएम शाम को करीब पांच बजे बीकानेर में एक जनसभा को संबोधित करने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi: अब सोनीपत के किसानों के बीच पहुंचे राहुल गांधी, चलाया ट्रैक्टर और खेतों में रोपे धान

सबसे ज्यादा नेशनल हाइवे के लिए 5,550 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं. एनएच-563 के 68 किलोमीटर लंबे करीमनगर-वारंगल खंड को दो लेन से चार लेन अपग्रेड किया गया है. पीएम मोदी काजीपेट में रेलवे कारखाने की नीव रखेंगे. पीएमओ के अनुसार, पीएम मोदी आज शाम को करीब 4.15 बजे राजस्थान के बीकानेर में होंगे. यहां पर 24,300 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई विकास परियोजनाओं की नीव रखी जाएगी. इसके साथ कई तैयार परियोजनाओं को देश को सौंप देंगे. इसमें बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की नींव है. 

करीब 450 करोड़ रुपये की लागत से बीकानेर रेलवे स्टेशन को दोबारा विकसित किया गया है. इसमें स्टेशन की मौजूदा संरचना का संरक्षण किया गया है. सभी प्लेटफार्मों का  नवीनीकरण किया गया है. पीएम मोदी आज अमृतसर-जामनगर आर्थिक गलियारे का छह लेन वाला ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे खंड भी देश को सर्मिपत करने वाले हैं. यह आर्थिक गलियारा करीब 11,125 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. गौरतलब है कि शुक्रवार सात जुलाई को पीएम मोदी ने रायपुर, गोरखपुर और बनारस का दौरा किया था. यहां पर उन्होंने कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया. 

 

calenderIcon 19:52 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- पहले AC कमरों में बैठकर योजनाएं बनती थीं

पहले की सरकारों से लोगों की शिकायत थी वे योजनाएं AC कमरों में बैठकर तैयार करते थे। जमीन पर उन योजनाओं का क्या असर होगा, तब इसका पता नहीं था। भाजपा ने लाभार्थियों से संवाद किया कि एक नई परंपरा शुरू की गई। इसका अर्थ बेनिफिट भी डायरेक्ट और फीडबैक भी डायरेक्ट. दलाली और कमीशन खाने वालों की दुकान बंद हो गई। पहले केवल अमीर लोगों की पहुंच बैंक तक होती थी। 

calenderIcon 19:46 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: वाराणसी में बोले पीएम मोदी, आज हर शख्स तक योजना पहुंच रही

वाराणसी में पीएम मोदी ने कहा, काशी में आज कल कुछ अधिक रौनक है. जो भी काशी में आता है वह गदगद होकर निकलता है. बीती सरकारों में गरीबों की पूछ नहीं थी. आज हर शख्स तक योजना पहुंच रही है. हर अधिकारी आज अपनी जिम्मेवारी निभा रहा है. दलाली और कमीशन खाने वालों की दुकान बंद हो चुकी हैं. हमने एक परिवार के लिए कभी नहीं योजना बनाई. आने वाली पीढ़ियां सुधरें, इसके लिए योजना तैयार की है.

calenderIcon 17:06 (IST)
shareIcon

गोरखपुर में वंदे भारत को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है. इस दौरान पीएम मोदी के साथ सीएम योगी भी मौजूद रहे.अब इसके बाद पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए निकलेंगे. 

calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी बोले- गुलामी की मानसिकता से मुक्त होकर विरासत गर्व का समय

पीएम मोदी ने कहा, गीता प्रेस जैसी संस्था भारत को जोड़ने का काम करती है। गीता  प्रेस ने अपने 100 वर्षों की यात्रा पूरी की है। यह यात्रा ऐसे समय पर पूरी की है जब देश अमृत महोत्सव मना रहा है. देश विकास और विरासत को साथ लेकर चल रहा है। सदियों बाद अयोध्या में राम मंदिर का सपना सकार हुआ है। ये समय गुलामी की मानसिकता से मुक्त होकर अपनी ​विरासत पर गर्व करने का वक्त है। 

calenderIcon 16:31 (IST)
shareIcon

PM Modi Live: विदेशी आक्रांताओं ने हमारे पुस्तकालय को जलाया 

पीएम ने कहा, विदेशी आक्रांताओं ने हमारे पुस्तकालय को जलाया था। अंग्रेजों के समय में गुरुकुल और गुरु परंपरा को नष्ट कर दिया गया था. हमारे पूज्य ग्रंथ गायब होने लगे थे और जो प्रिंटिंग प्रेस भारत में थे वह महंगी कीमतों के कारण सामान्य लोगों की पहुंच के बाहर थे. जब मूल्यों और आदर्शों के स्रोत ही सूखने लगे, तो समाज का प्रवाह अपने  आप ही थमने लगता है. 


calenderIcon 16:17 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने कहा- गीता प्रेस को गांधीजी ने कल्याण को लेकर दिया सुझाव था

पीएम मोदी ने कहा, एक समय गांधी जी गीता प्रेस के लिए लिखा करते थे. गांधी जी का यह सुझाव था कल्याण पत्रिका में कोई विज्ञापन न चलाए जाएं. गीता प्रेस ने इसका अनुसरण भी किया. ये देश की और से गीता प्रेस का सम्मान है। इन 100 वर्षों में करोड़ों किताबें सामने आ चुकी हैं. 

calenderIcon 15:40 (IST)
shareIcon

शताब्दी समारोह पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने गोरखपुर स्थित गीता प्रेस के शताब्दी समारोह में भाग लिया. इस मौके पर राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित हुए.


calenderIcon 15:40 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने लीला चित्र मंदिर का किया भ्रमण

पीएम मोदी गीता प्रेस में लीला चित्र मंदिर का भ्रमण कर रहे हैं. पीएम यहां गीता प्रेस  के शताब्दी समारोह भाग लेने वाले हैं। 

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

PM Modi Live: छत्तीसगढ़ में कोल माफिया, रेत माफिया फल-फूल रहे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कोल माफिया, रेत माफिया, भू-माफिया न जाने कैसे-कैसे माफिया यहां पर फल-फूल रहे हैं. यहां पर सुबे मुखिया के साथ तमाम मंत्रियों और अधिकारियों पर कई तरह के गंभीर आरोप लगते रहे हैं. आज छत्तीसगढ़ सरकार, कांग्रेस के करप्शन और कुशासन का मॉडल बनकर खड़ा हुआ. 

calenderIcon 13:15 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: जो डर जाए वह मोदी नहीं हो सकता है: पीएम मोदी  

पीएम मोदी ने कहा कि ये लोग उनके पीछे पड़ेंगे, मेरी कब्र खोदने की धमकी देंगे। उनके खिलाफ साजिशें रचेंगे. मगर उन्हें पता नहीं है ​कि जो डर जाए वह मोदी नहीं हो सकता है.

calenderIcon 13:15 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: छत्तीसगढ़ में कोल माफिया, रेत माफिया फल-फूल रहे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कोल माफिया, रेत माफिया, भू-माफिया न जाने कैसे-कैसे माफिया यहां पर फल-फूल रहे हैं। यहां पर सुबे मुखिया के साथ तमाम मंत्रियों और अधिकारियों पर कई तरह के गंभीर आरोप लगते रहे हैं. आज छत्तीसगढ़ सरकार,   कांग्रेस के करप्शन और कुशासन का मॉडल बनकर खड़ा हुआ। 

calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: रायपुर में पीएम बोले, कांग्रेस का पंजा आपसे आपका हक छीन रहा है

पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 36 वादे किया थे. उसमें एक वादा ये भी था कि राज्य में शराब बंदी की जाएगी. पांच वर्ष का समय बीत चुका है, मगर सच ये है कि कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में हजारों करोड़ का शराब घोटाला किया है और इसकी पूरी जानकारी अखबारों में भरी पड़ी है. पीएम ने कहा, छत्तीसगढ़ के विकास के सामने एक बहुत बड़ा पंजा दीवार बनकर खड़ा है. ये कांग्रेस का पंजा है. जो आपसे आपका हक छीने में लगा है। पीएम ने कहा, इस पंजे ठान लिया है कि वह छत्तीसगढ़ को लूट-लूट कर तबाह कर देगा. 

calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: राज्य में विकास विरोधी पंजा हावी है: पीएम मोदी

रायपुर में भाजपा की विजय संकल्प यात्रा को पीएम ने संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस को आड़े हाथ लिया. पीएम मोदी ने कहा, कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ को लूटा है. कांग्रेस ने गंगा की झूठी कसम खाई। राज्य में विकास विरोधी पंजा अभी हावी है. 

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: दुर्गम क्षेत्रों में रह रहे लोगों को मिली सुविधा 

पीएम मोदी ने कहा कि खान एवं खनिज (विकास एवं विनियमन) अधिनियम में बदलाव से  छत्तीसगढ़ राज्य को काफी फायदा हुआ है. इसके परिणाम में खनिज विकास और रोजगार सृजन बढ़ रहा है पीएम मोदी ने कहा कि गरीब, दलित, पिछड़े और आदिवासियों की बस्तियों को ये सड़कें और रेल लाइनें जोड़ने का काम कर रही हैं. दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों को अस्पताल पहुंचने में सुविधा हो रही है. 

calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: इंफ्रास्ट्रक्चर जहां कमजोर हुआ वहां विकास में हुई देरी: पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में हम सभी का दशकों पुराना अनुभव रहा है कि जहां पर इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर रहा, वहां विकास उतनी देरी से हुआ। ऐसे में आज भारत उन क्षेत्रों में ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास कर रहा है, जो विकास की दौड़ में पीछे रह गए हैं। 

calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: छत्तीसगढ़ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ गया: पीएम मोदी

पीएम मोदी के अनुसार, ‘आज छत्तीसगढ़ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ रहा है. रायपुर-धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर और रायपुर-विशाखापट्टनम इकोनॉमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदल देगा. गांव के क्षेत्र में बेहतर 4G कनेक्टिविटी मिले, इसे लेकर सरकार 700 से ज्यादा मोबाइल टॉवर लगा रही है. इनमें से करीब 300 टॉवर का काम आरंभ हो चुका है.’

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: बीते 9 वर्षों में छत्तीसगढ़ में हर बुनियादी ढांचे को मजबूत किया: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे हो, रोडवेज हो या टेलीकॉम बीते 9 वर्षों में मोदी सरकार  में छत्तीसगढ़ में हर तरह के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया. वर्ष 2014 से राज्य में कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया गया. ये प्रयास अद्वितीय है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बहुत ही अहम है। छत्तीसगढ़ को 7 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का उपहार मिल रहा है.

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: पीएम मोदी: रोजगार के नए अवसर सामने आएंगे

पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार के इन प्रोजेक्ट्स  से यहां रोजगार के अनेकों अवसर प्राप्त होंगे. यहां के धान किसानों, खनिज संपदा से जुड़े उद्यमियों और टूरिज्म से जुड़ी योजनाओं से बहुत लाभ मिला. पीएम ने कहा कि इससे आदिवासी क्षेत्रों में सुविधा और विकास की नई यात्रा आरंभ हुई. 

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: पीएम मोदी ने रायपुर-विशाखापट्टन एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया

पीएम मोदी ने रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस-वे की नींव रखी है. इस दौरान छत्तीसगढ़  के सीएम भूपेश बघेल भी उपस्थित हुए. गौरतलब है कि यह एक्सप्रेस-वे देश के तीन राज्यों से होकर निकलता है. इससे छत्तीसगढ़ में सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती मिलेगी. 

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: पांच लाख लाभार्थियों को सौपेंगे आवास की चाबी 

प्रधानमंत्री मोदी पीएम आवास से जुड़े 9 लाभार्थियों को लाभान्वित करने वाले हैं। इसके साथ ही पीएम आवास से संबंधित पांच लाख लाभार्थियों को आवास की चाबी सौंपी जाएगी. इसके साथ स्वनिधी योजना के सवा लाख पात्र लाभार्थियों को लोन दिया जाएगा। 2.88 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: देश को मिलेंगी दो वंदे भारत एक्सप्रेस 

पीएम मोदी आज दो वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना करेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस गोरखपुर और लखनऊ के बीच चलेगी। वहीं दूसरी ट्रेन जोधपुर अहमदाबाद के बीच चलेगी. लेकिन पीएम मोदी उसका उद्घाटन वर्चुअली गोरखपुर से ही करेंगे. पीएम के कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

PM Modi Live Update: पीएम मोदी की सभा में जा रही बस पलटी 

पीएम मोदी की सभा जा रही एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई. यह हादसा अंबिकापुर में हुआ है. रायपुर में पीएम की सभा में शामिल होने वाले भाजापा कार्यकर्ताओं से भरी एक बस पलटी गई. यह हादसा नेशनल हाईवे 30 में बिलासपुर के नजदीक हुआ. इस हादसे के दौरान बस में सवार दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं दर्जनभर से ज्यादा कार्यकर्ता घायल हो गए. कई घायलों में तीन ही हालत खराब बताई जा रही है। हादसे में सीएम भूपेश बघेल ने भी ट्वीट कर हादसे शोक जताया है. वहीं गंभीर रूप से घायलों को अपोलो बिलासपुर में भर्ती कराया गया है. राज्य के सीएम भूपेश बघेल ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये देने का ऐलान किया है.