logo-image

मोदी मंत्रिमंडल में सिंधिया की जगह तय, संभाल सकते हैं रेल मंत्रालय

संसद के मॉनसून सत्र से पहले मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. इसमें राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी जगह मिल सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक, सिंधिया को रेल मंत्रालय या मानव संसाधन विभाग दिया सकता है.

Updated on: 15 Jun 2021, 08:30 AM

नई दिल्ली:

संसद के मॉनसून सत्र से पहले मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. इसमें राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी जगह मिल सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक, सिंधिया को रेल मंत्रालय या मानव संसाधन विभाग दिया सकता है. बता दें कि मोदी सरकार में अभी 60 मंत्री हैं, जबकि इसकी संख्या बढ़ाकर 79 तक की जा सकती है. फिलहाल कई मंत्रियों के पास दो-तीन मंत्रालय हैं.  माना जा रहा है कि फेरबदल में कुछ युवा चेहरों को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. सिंधिया के साथ दो पूर्व मुख्यमंत्रियों- महाराष्ट्र के देवेंद्र फड़नवीस और असम के सर्वानंद सोनोवाल को भी मंत्रिमंडल में जगह मिलना करीब-करीब तय माना जा रहा है.

और पढ़ें: सत्ता में आए तो आर्टिकल 370 बहाल करेंगे... दिग्विजय सिंह का चैट वायरल

सिंधिया समर्थकों एक वरिष्ठ नेता के अनुसार, मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द ही होने वाला है. इसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम फाइनल हो चुका है. सिंधिया को रेल मंत्रालय या मानव संसाधन या शहरी विकास मंत्रालय भी दिया जा सकता है

गौरतलब है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया इससे भी दो बार कैबिनेट का हिस्सा रह चुके हैं. मनमोहन सरकार में उन्हें केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री बनाया गया था. वहीं साल 2009 में सिंधिया को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई थी.

ये भी पढ़ें: क्लब हाउस चैटः दिग्विजय पर बरसे शिवराज, सोनिया गांधी से पूछा ये सवाल

बता दें कि 49 वर्षीय सिंधिया 2002 में कांग्रेस में शामिल हुए थे. 18 साल बाद उन्होंने पिछले साल मार्च में कांग्रेस छोड़ दी थी और बीजेपी में शामिल हो गये थे. इसके बाद, कांग्रेस के 22 विधायक भी त्यागपत्र देकर बीजेपी में शामिल हो गये थे, जिनमें से अधिकांश सिंधिया समर्थित थे.

इन विधायकों के त्यागपत्र देने के कारण प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी, जिसके कारण कमलनाथ ने 20 मार्च को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. फिर 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार बनी थी.