logo-image

UN योग सत्र में हिस्सा लेकर PM Modi ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, बना ये कारण

यूएन में एक विशेष योगसत्र का आयोजन हुआ तो इसमें लगभग सभी राष्‍ट्र के डिप्‍लोमैट ने हिस्सा लिया.

Updated on: 21 Jun 2023, 11:25 PM

highlights

  •  यूएन के हेडक्‍वार्टर में सभी देशों के आफिस मौजूद हैं
  • योगसत्र में लगभग सभी राष्‍ट्र के डिप्‍लोमैट ने भाग लिया

नई दिल्ली:

नौवें योग दिवस के मौके पर संयुक्‍त राष्‍ट्र में आयोजित एक योग सत्र के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है. वो दुनिया के एकमात्र पीएम बन गए हैं, जिन्‍होंने इतनी बड़ी तादात में विदेशी डेलीगेट्स के सामने योग किया. संयुक्‍त राष्‍ट्र में आयोजित कार्यक्रम के वक्त उन्‍हें इस उपलब्धि को हासिल किया. पीएम का कहना है,  योग भारत से आया है मगर यह कॉपी राइट से पूरी तरह से मुक्त है. इसका किसी तरह पेटेंट नहीं है.  इसके एवज में न ही कोई रॉयल्‍टी मनी देने की जरूरत  है. न्‍यूयॉर्क में  यूएन के हेडक्‍वार्टर में सभी देशों के आफिस मौजूद हैं. ऐसे में नौवें योग दिवस के अवसर पर जब यूएन में एक विशेष योगसत्र का आयोजन हुआ तो इसमें लगभग सभी राष्‍ट्र के डिप्‍लोमैट ने भाग लिया.

 

इस कार्यक्रम  के दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र के उच्‍चस्‍तरीय अधिकारियों के साथ विभिन्‍न देशों के डिप्‍लोमैट और दुनिया भर से खास शख्‍सियत मौजूद हुईं. यही कारण है कि इस योगशाला की अगुआई कर रहे पीएम नरेंद्र मोदी ने गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड हासिब किया. यूएन  में भारत की राजदूत रुचिरा कंबोज के अनुसार 191 देशों ने योग दिवस के समारोह में भाग लिया.

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं. इस दौरे के बाद वे दो दिन के लिए मिस्‍त्र की यात्रा पर होंगे. पीएम मोदी  भारतीय समयानुसार मंगलवार देर रात को साढ़े 10 के आसपास अमेरिका पहुंचे थे. यहां पर उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया. पीएम अमेरिका के विशेष आमंत्रण पर राजकीय दौरे पर हैं.