logo-image

पीएम मोदी ने आंकड़ों के जरिए सदन में कांग्रेस को घेरा, बताया...LIC और HAL कर रही शानदार ग्रोथ

कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाए और पीएसयू पर उठे सवालों का जवाब दिया. पीएम ने एलआईसी, एचएएल को लेकर कांग्रेस को घेरा.

Updated on: 08 Feb 2024, 06:46 AM

नई दिल्ली:

संसद में बजट सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस पर हमलावर अंदाज में दिखे. राज्यसभा में बोलते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पर कई तीखे हमले किये. उन्होंने कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाए और पीएसयू पर उठे सवालों का जवाब दिया. पीएम ने एलआईसी, एचएएल को लेकर कांग्रेस को घेरा. उन्होंने कहा कि एलआईसी, एचएएल और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम को बेचने की बात हो रही है, लेकिन आज ये कंपनियां जबरदस्त ग्रोथ कर रही हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सरकारी कंपनियों का प्रदर्शन बेहतर हुआ है और वे नई ऊंचाइयों पर पहुंची हैं.

पीएम ने सदन में आंकड़ों के जरिए कांग्रेस को घेरा
संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में आंकड़ों के जरिए कांग्रेस पर हमला बोला. पीएम मोदी ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि सरकारी कंपनियां जबरदस्त तरीके से बढ़ रही हैं लेकिन कांग्रेस सिर्फ भ्रम फैला रही है. पीएम मोदी ने सदन में आंकड़े पेश करते हुए कहा कि कारोबार करने वाली सभी पीएसयू कंपनियों की कुल बाजार पूंजी 17 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है, जो 10 साल पहले की तुलना में दोगुनी है. उन्होंने कहा कि साल 2014 में यह मूल्य करीब 9.5 लाख करोड़ रुपये था.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड विधानसभा में पास हुआ UCC, सीएम बोले- प्रदेश ने इतिहास रच दिया

PSU कंपनियों में हुई ग्रोथ
उन्होंने कहा कि न सिर्फ पीएसयू कंपनियों की कुल बाजार पूंजी में बल्कि उनके मुनाफे में भी जोरदार बढ़ोतरी हुई है. उनका शुद्ध लाभ भी बढ़कर 2.5 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो 2014 में 1.25 लाख करोड़ रुपये था. इसके अलावा, साल 2014 में कुल 234 पीएसयू थे, जो आज बढ़कर 254 हो गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि LIC-HAL को लेकर सभी तरह की बातें बेबुनियाद हैं. आज के समय में एलआईसी बेहतरीन स्थिति में है. इसे समझने के लिए हम एलआईसी के प्रदर्शन को देख सकते हैं. 

SBI से आगे निकल गई LIC
पिछले एक साल के दौरान एलआईसी के शेयर का भाव 439.65 रुपये बढ़कर 1049.90 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. पीएम मोदी ने कहा कि एलआईसी फिर से देश की सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में शामिल हो गई है. वहीं, इसकी बाजार पूंजी (Capital) भी 6.60 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गयी है. आज एलआईसी एसबीआई से आगे निकल गई है.

HAL ने शानदार ग्रोथ की है
साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि एचएएल ने बेहतरीन ग्रोथ की है. पिछले एक साल में HAL की मार्केट वैल्यू भी बढ़ी है. इसकी बाजार पूंजी भी 1.97 लाख करोड़ रुपये है, जबकि इस शेयर ने 12 महीने की अवधि में अपने निवेशकों को 142 फीसदी से ज्यादा का शानदार रिटर्न दिया है.