logo-image
लोकसभा चुनाव

पीएम मोदी ने नौसेना के साहसी मिशन और आदित्य-एल1 का किया जिक्र, जानें क्या बोले

भारतीय नौसेना ने मरीन कमांडो के साथ मिलकर 21 भारतीयों सहित 21 चालक दल के सदस्यों की सफलतापूर्वक सुरक्षा की.

Updated on: 08 Jan 2024, 05:39 AM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तरी अरब सागर में एक व्यापारिक जहाज के अपहरण के प्रयास को विफल करने में भारतीय नौसेना की त्वरित कार्रवाई की सराहना की. जयपुर में डीजीपी सम्मेलन को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने भारत की पहली सौर वेधशाला - आदित्य एल 1 - को अपनी निश्चित कक्षा में स्थापित करने में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की हालिया उपलब्धि पर भी प्रकाश डाला, जिससे सूर्य के वायुमंडल का निर्बाध अवलोकन संभव हो सका...

नौसेना ने साहसिक मिशन को अंजाम दिया

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि, पिछले कुछ दिनों में, भारतीय नौसेना ने एक साहसी मिशन को अंजाम दिया. अरब सागर में एक व्यापारिक जहाज के अपहरण के खतरे का सामना करने के बारे में जानकारी मिलने पर, उन्होंने जहाज को बचाने के लिए 2000 किमी की दूरी तय की. भारतीय नौसेना ने मरीन कमांडो के साथ मिलकर 21 भारतीयों सहित 21 चालक दल के सदस्यों की सफलतापूर्वक सुरक्षा की. मोदी ने कहा, आपमें से कई लोगों ने फुटेज देखा होगा, जहां अपहरण की कोशिश से भारतीय नौसेना द्वारा बचाव के बाद चालक दल के सदस्य 'भारत माता की जय' के नारे लगा रहे थे.

ये भी पढ़ें: मालदीव: PM मोदी पर टिप्पणी करने वाली मंत्री मरियम शिउना सस्पेंड, 2 और मंत्री पर गिरी गाज

पीएम ने आदित्य एल1 की सफलता की सराहना की

प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरिक्ष अन्वेषण में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने के लिए इसरो की सराहना भी की. शनिवार को, भारत की पहली सौर वेधशाला, आदित्य एल1, लैग्रेंज एल1 बिंदु के पास अपनी अंतिम कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हो गई. अगले पांच वर्षों में, यह इस लैग्रेंज बिंदु से सूर्य और उसके आसपास के वातावरण का विश्लेषण करेगा.

मोदी ने टिप्पणी की, चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक सफलता के समान, भारत की क्षमता, विशेष रूप से इसकी वैज्ञानिक शक्ति, एक बार फिर आदित्य एल1 की उपलब्धि के माध्यम से प्रदर्शित हुई है.