logo-image
लोकसभा चुनाव

बाढ़ से प्रभावित उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए पीएम मोदी ने 2350 करोड़ रु के राहत पैकेज का किया ऐलान

उत्तर-पूर्वी राज्यों में आए भीषण बाढ़ के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इन बाढ़ प्रभावित राज्यों के लिए 2350 करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है।

Updated on: 01 Aug 2017, 08:53 PM

highlights

  • बाढ़ प्रभावित राज्यों को 2350 करोड़ रुपये का राहत पैकेज देगी केंद्र सरकार
  • असम को बाढ़ राहत के लिए तत्काल प्रभाव से 250 करोड़ रुपये की मदद 

 

नई दिल्ली:

उत्तर-पूर्वी राज्यों में आए भीषण बाढ़ के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इन बाढ़ प्रभावित राज्यों के लिए 2350 करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है। वहीं असम को बाढ़ राहत के लिए तत्काल प्रभाव से 250 करोड़ रुपये की मदद दी गई है।

राहत पैकेज का ऐलान पीएम ने असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा करने के बाद किया। इससे पहले पीएम अपने गृह राज्य गुजरात के बाढ़ में डूबे क्षेत्रों का भी दौरा कर चुके हैं।

पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) की तरह से अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा में बाढ़ की वजह से जिन लोगों की जान गई है उनके परिजनों को भी 2-2 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की गई है। वहीं बाढ़ की वजह से गंभीर रूप से घायल लोगों को भी केंद्र सरकार की तरफ से 50-50 हजार रुपये की मदद दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार बोले- '2019 में भी मोदी ही बनेंगे पीएम, उन्हें हराने की क्षमता किसी में नहीं'

मुआवजे के ऐलान को लेकर असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्वा सर्मा ने कहा प्रधानमंत्री ने राज्य में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए राहत-बचाव कार्य और लोगों को पुर्नवासन के लिए तत्काल प्रभाव से असम को 250 करोड़ रुपये दिए हैं। पहले भी जून महीने में बाढ़ को देखते हुए केंद्र सरकार ने असम को 300 करोड़ रुपये की मदद दी थी।

ये भी पढ़ें: बाढ़ की चपेट में असम, पीएम मोदी ने लिया स्थितियों का जायजा

असम के जल संसाधन मंत्री केशव महंता ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकर यहां के लोगों को भरोसा दिलाया कि उत्तर पूर्वी राज्य असम की समस्या देश की समस्या है और हम सब इससे सामूहिक तौर पर मिलकर लड़ेंगे।

उत्तर पूर्वी राज्यों में बाढ़ से खराब हुए हालात का जायजा लेने निकले पीएम मोदी के साथ असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नागालैंड के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: नीतीश का पलटवार, कहा लालू को पहला चुनाव मैंने जिताया