logo-image

Mumbai: फ्रांस में चार दिनों तक फंसे रहे विमान ने 276 यात्रियों के साथ मुंबई में की लैंडिंग, जानें क्या है पूरा मामला

Mumbai: मानव तस्करी के आरोप में फ्रांस की राजधानी में चार दिनों तक रोक कर रखा गया विमान आखिरकार मंगलवार सुबह मुंबई पहुंच गया. इस विमान में 276 यात्री सवार थे.

Updated on: 26 Dec 2023, 08:03 AM

highlights

  • मुंबई पहुंचा फ्रांस में रोका गया विमान
  • विमान में सवार थे 276 यात्री
  • मानव तस्करी के आरोप में पेरिस में रोकी गई थी फ्लाइट

नई दिल्ली:

Mumbai: फ्रांस की राजधानी पेरिस में चार दिनों तक रोक कर रखा गया विमान आखिरकार मुंबई पहुंच गया. इस चार्टर विमान ने 276 यात्रियों के साथ मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मंगलवार तड़के लैंडिंग की. लीजेंड एयरलाइंस के इस विमान को मानव तस्करी के संदेह की वजह से फ्रांस के वेट्री एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने रोक लिया था. इस विमान में ज्यादातर भारतीय यात्री सवार थे. एक अधिकारी के मुताबिक, फ्लाइट एयरबस A340 मंगलवार सुबह करीब चार बजे मुंबई पहुंची. इस विमान ने फ्रांस केस्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 2:30 बजे पेरिस के पास वेट्री एयरपोर्ट से उड़ान भरी.

ये भी पढ़ें: 'कुछ तो चाहिए ना...' वर्ल्ड कप की हार को लेकर रोहित शर्मा ने क्यों दिया ये बयान?

25 लोग फ्रांस में ही रुके

फ्रांस के एक अधिकारी के मुताबिक, पेरिस से मुंबई के लिए उड़ान भरते वक्त विमान में 276 यात्री सवार थे. जबकि दो नाबालिग समेत कुल 25 लोगों ने फ्रांस में शरण लेने के लिए आवेदन करने की इच्छा की, जिसके चलते वह फ्रांस में ही रुके हुए हैं. फ्रांसीसी मीडिया के मुताबिक, इस विमान को वेट्री एयरपोर्ट पर रोकने के बाद सभी यात्रियों को हिरासत में ले लिया गया था. उसके बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया लेकिन बाद में सभी को रिहा कर दिया गया. विमान ने जब पेरिस में लैंडिंग की तब उसमें कुल 303 लोग सवार थे. इनमें से ज्यादातर भारतीय नागरिक थे. जबकि विमान में 11 नाबालिक भी थे जो बिल्कुल अकेले ही सफर कर रहे थे.

भारतीय दूतावास ने दी जानकारी

जब इस विमान ने उड़ान भरी तब फ्रांस स्थित भारतीय दूतावास ने इस  बारे में जानकारी दी. भारतीय दूतावास ने एक्स पर एक ट्वीट में कहा, "भारतीय यात्रियों को घर लौटने और आतिथ्य सत्कार में सक्षम बनाने के लिए और स्थिति के जल्द समाधान के लिए फ्रांसीसी सरकार और वैट्री हवाई अड्डे का शुक्रिया. इसके अलावा दूतावास टीम के साथ मिलकर काम करने के लिए, कल्याण और सुचारू और सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए मौके पर मौजूद रहे. भारतीय एजेंसियों को भी धन्यवाद."

ये भी पढ़ें: Covid-19 JN1 Cases: कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 से इन दो राज्यों में हड़कंप, तीन की मौत, 24 घंटे में 115 नए केस

मानव तस्करी के आरोप में रोका गया था विमान

बता दें कि फ्रांस की सरकार ने इस विमान को मानव तस्करी के आरोप में पेरिस में रोक लिया था. रोमानिया की लीजेंड एयरलाइंस के विमान A340 ने दुबई से निकारागुआ के लिए उड़ान भरी थी. उड़ान के दौरान विमान में खराबी आ गई और उसके बाद इसे पेरिस के वेट्री एयरपोर्ट पर लैंड कराना पड़ा. तभी फ्रांस की सरकार को सूचना मिली की इस विमान के जरिए मानव तस्करी की जा रही है. सूचना मिलने के बाद फ्रांस के अधिकारी हरकत में आ गए और उन्होंने विमान को फ्रांस में रोक ले लिया.

ये भी पढ़ें: Amrit Bharat Express: अयोध्या से अमृत भारत ट्रेन की होगी शुरुआत, जानें वंदे भारत से किस मामले में है बेहतर 

सभी यात्रियों को हिरासत में लेने के बाद अदालत में पेश किया गया साथ ही फ्रांसीसी अधिकारियों ने मानव तस्करी के अलावा अन्य एंगल से भी मामले की जांच की. रविवार को फ्रांस की कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई की. चार जजों ने सभी यात्रियों से सवाल जवाब किए. फ्रांस की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन यात्रियों में कई हिंदी और कई तमिल भाषा बोलने वाले लोग भी शामिल थे. सुनवाई के बाद जजों ने विमान को उड़ान भरने का आदेश दिया. साथ ही जांच प्रक्रिया में कई अनियमितताओं का हवाला देते हुए कोर्ट ने मामले की सुनवाई भी कैंसिल कर दी.

ये भी पढ़ें: Earthquake: देश के इस हिस्से में सुबह-सुबह कांपी धरती, इतनी रही भूकंप की तीव्रता