logo-image
लोकसभा चुनाव

Parliament Session: लोकसभा से कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड (संशोधन) बिल 2021 पास

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. आज भी संसद सत्र हंगामे से भरे रहने के आसार है.

Updated on: 04 Aug 2021, 07:01 PM

नई दिल्ली :

आज संसद के मानसून सत्र के तीसरे हफ्ते का तीसरा दिन है. अभी तक का मानसून सत्र विपक्ष के हंगामे के चलते बाधित रहा है. विपक्ष लगातार पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानूनों को लेकर हमलावर है. मंगलवार को भी संसद में हंगामा गूंजा. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है. इसके अलावा कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.

calenderIcon 15:53 (IST)
shareIcon

कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड (संशोधन) बिल 2021 लोकसभा से पास हो गया है. इसके साथ ही लोकसभा की कार्यवाही 5 अगस्त 11 बजे के लिए स्थगित कर दी गई है. 


calenderIcon 14:53 (IST)
shareIcon

राज्यसभा ने सीमित देयता भागीदारी (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया.


calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

सभी टीएमसी सांसद जिन्हें एक दिन के लिए राज्यसभा से निलंबित किया गया है वे राज्यसभा कक्ष के प्रवेश द्वार के पास विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. उनके लिए मार्शल तैनात हैं. 


 


calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि व्यापक सहमति से ही मुद्दों को सदन में चर्चा के लिए उठाया जा सकता है. उन्होंने उन दलों के नेताओं से मुलाकात की जिनके सदस्य कार्यवाही में बाधा डाल रहे हैं: सूत्र


calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

हंगामे के बीच लोकसभा को 3.30 बजे तक स्थगित किया गया. पेगासस जासूसी विवाद समेत कई मुद्दों को लेकर विपक्षी दल कर रहे हैं हंगामा.


calenderIcon 14:16 (IST)
shareIcon

शिरोमणि अकाली दल सांसद हरसिमरत कौर ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी ट्रैक्टर की सवारी सक्षम है, लेकिन संसद के अंदर पेगासस का मुद्दा उठाते हैं. यह महत्वपूर्ण है लेकिन किसानों के जीवन से ज्यादा नहीं. अगर सभी मुख्यधारा की पार्टियों ने समर्थन दिया होता, तो सरकार कार्रवाई करती. 


calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

विपक्ष के भारी हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.


 

calenderIcon 13:24 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में हंगामा कर रहे छह सांसदों को किया गया निलंबित.सांसद डोला सेन, नदिमुल हक़, अबीर विश्वास, शांता छेत्री, अर्पिता घोष और मौसम नूर को राज्यसभा से निलंबित किए गए. ये सभी सांसद वेल में अंदर जाकर हंगामा कर रहे थे.

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

लोकसभा में हंगामे को देखते हुए स्पीकर ओम बिरला ने कड़ा रूख अपनाया. बिरला ने हंगामा कर रहे सांसदों को कहा कि आपका तरीका ठीक नहीं है. सदन की गरिमा बनाए रखे. आप सदन की मर्यादा तोड़ने और आसन का अपमान करने का प्रयास नहीं करें. 

calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

लोकसभा में भी विपक्षी नेताओं ने हंगामा किया. जिसके बाद 11.30 बजे तक के लिए उसे स्थगित कर दिया गया. 


calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट को लेकर विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.


calenderIcon 11:57 (IST)
shareIcon

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के ट्वीट पर केंद्रीय मंत्री एमए नकवी ने कहा कि अगर उन्हें 'चाट-पपड़ी' से एलर्जी है, तो वे फिश करी खा सकते हैं. लेकिन संसद को मछली बाजार मत बनाओ. दुर्भाग्य से जिस तरह से संसद की गरिमा को धूमिल करने की साजिश के साथ काम किया जा रहा है, वह पहले कभी नहीं देखा गया.


calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने समान विचारधारा वाली पार्टी की बैठक बुलाई. 10 बजे बैठक होगी. मल्लिकार्जुन खड़गे के ऑफिस में होगी यह बैठक.  फ्लोर लीडर्स को बैठक के लिए बुलाया गया.

calenderIcon 09:11 (IST)
shareIcon

मनीष तिवारी और मनिकम टैगोर ने 'पेगासस प्रोजेक्ट' मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.