पाकिस्तानी हवाओं से धधकती भट्ठी बना भारत, दुनिया के 15 गर्म शहरों में देश के 8

News State Bureau  |   Updated On : June 03, 2019 03:35:37 PM
देश के कई हिस्सों में तापमान 45 के पार चल रहा है.

देश के कई हिस्सों में तापमान 45 के पार चल रहा है. (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  पाकिस्तान से आ रही पश्चिमी हवाओं ने बढ़ाया देश का तापमान.
  •  विश्व के 15 गर्म शहरों में से 8 भारत के.
  •  अगले दो दिन तक नहीं मिलने वाली राहत.

नई दिल्ली.:  

राजस्थान (Rajasthan) का चुरू 51 डिग्री सेल्सियस तापमान (Soaring Temperature) की ओर बढ़ रहा है. आसमान से बरसती आग में क्या इंसान क्या जानवर सभी के पसीने छूट रहे हैं. देश भर में इस वक्त प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. आलम यह है कि कूलर तो फेल ही हो चुके हैं. एसी भी जवाब दे रहा है. इसके बावजूद अगर मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक भट्ठी जैसी तपिश (Hot Season) से राहत के आसार नहीं हैं. हर दिन चढ़ रहे तापमान ने देश के 8 शहरों को वैश्विक पहचान दे दी है. वैश्विक स्तर पर 15 सबसे गर्म शहरों में से 8 भारत के हैं. कई जिलों का तापमान 45 के पार चल रहा है.

यह भी पढ़ेंः अब ममता बनर्जी को Get Well Soon के कार्ड भेजेगी BJP, ये है वजह

पाकिस्तानी हवाओं ने बढ़ाया गर्मी का प्रकोप
पाकिस्तान से आ रही पश्चिमी हवाओं ने गर्मी के प्रकोप के साथ लू (Heat Wave) को भी बढ़ावा दे दिया है. वेदर वेबसाइट अल डोराडो के मुताबिक दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर हैं. वेबसाइट के अनुसार 3 जून को चुरू (48.9), गंगानगर (48.6), जोधपुर के फलोदी (48.2), बीकानेर (48.1), जैसलमेर(47.8), नौगांव (47.7), नारनौल (47.6) और खजुराहो (47.5) सबसे गर्म शहरों (Summer) में से हैं. इसके अलावा बीकानेर 48.4, जयपुर 45, जैसलमेर, 46.4, उदयपुर 45.4, ग्वालियर 45, अकोला 45.4 और गंगानगर 47 डिग्री के साथ देश के सबसे गर्म शहर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी विधायक ने की महिला NCP नेता की लात-घूंसों से पिटाई, Video Viral

दिल्ली 4 से 6 जीन के बीट बरसेंगे मेघ!
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली (Delhi) वालों को सोमवार भी भीषण गर्मी से गुजरना पड़ेगा. शहर का अधिकतम तापमान 43 डिग्री के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार 4-6 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने का अनुमान है. रविवार को सफदरजंग में सबसे ज्यादा 42.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ेंः रक्षा मंत्री बनने के बाद जवानों से मिलने सियाचिन पहुंचे राजनाथ सिंह

देश को दो दिन बाद मिल सकती है राहत
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) से पूर्वी हवाओं का दौर शुरू हो गया है. ये हवाएं मॉनसून () के साथ नमी लाती हैं. हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित आसपास के इलाकों में इनका असर दो दिन बाद दिखने लगेगा. इससे 47 डिग्री के अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी. उन्होंने बताया कि रविवार रात से उत्तरी इलाकों में तापमान (Scorching Heat) जरूर कम होगा, लेकिन पूरब से आने वाली नम हवाओं का असर सीमित इलाको में ही होने के कारण समूचे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी से बहुत राहत मिलने की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए.

First Published: Jun 03, 2019 03:35:26 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो