logo-image
लोकसभा चुनाव

Odisha Train Accident:मृतकों के परिजनों को मिलेंगे 22 लाख रुपए, अब तक 288 लोगों की हुई पुष्टि

ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे में सरकार ने परिजनों को आर्थिक मदद की घोषणा की है. जिसमें रेल मंत्रालय की ओर से 10 लाख रुपए, प्रधानमंत्री राहत कोष की ओर से 2 लाख रुपए व 10 लाख रुपए डेथ कवर देने की बात कही गई है.

Updated on: 03 Jun 2023, 02:00 PM

highlights

  • बालासोर ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या में लगातार हो रहा इजाफा 
  • मृतकों को परिजनों को कई श्रोतों से मिलेगा मुआवजा, सरकार द्वारा हुई घोषणा
  •  रेल मंत्रालय ने मुआवजे की रकम को बढ़ाकर किया 10 लाख रुपए 

नई दिल्ली :

Odisha Train Accident:ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन की चीखें पूरे देश में सुनाई दे रही हैं.  कोरोमंडल ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 288 हो गई है. वहीं मृतकों की भरपाई तो किसी से नहीं हो सकती. लेकिन परिजनों के जख्मों पर मरहम जरूर लगाया जा सकता है. ऐसे में सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों को कुल 22 लाख रुपए की घोषणा की गई है. जिसमें पैसा अलग-अलग श्रोत में परिजनों को दिया जाएगा. पहले रेलवे ने सिर्फ 5 लाख रुपए की घोषणा की थी. जिसे बढ़ाकर दोगुना यानि 10 लाख रुपए कर दिया गया है. आइये जानते हैं कैसे मिलेगी परिजनों को 22 लाख रुपए की आर्थिक मदद. 

यह भी पढ़ें : Railway Rules: अब ट्रेन में नाप-तोल कर रखें सामान, ज्यादा होने पर भरना होगा तगड़ा जुर्माना

ऐसे मिलेगी 22 लाख रुपए की आर्थिक मदद 
रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपए देने की घोषणआ की है. वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से भी 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद की घोषणा की गई है. वहीं 10 लाख रुपए का डेथ कवर भी मृतकों के परिजनों को मिलेगा. हालांकि ये डेथ कवर सिर्फ उन्हीं लोगों को मिल पाएगा जिन्होने टिकट बुक करते वक्त 49 पैसे के विकल्प को चुना होगा. साथ ही राज्य सरकार ने अभी तक कोई आर्थिक मदद की घोषणा नहीं की है. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार अगर कुछ घोषणा करती है तो वह 22 लाख से अलग होगी..  

घायलों को इतनी मिलेगी आर्थिक मदद 
ट्रेन हादसे में प्रधानमंत्री राहत कोष से 50,000 रुपए, रेल मंत्रालय ने गंभीर घायलों को 2 लाख रुपए देने का ऐलान किया है. वहीं आपको बता दें कि ट्रेवल इंश्योरेंस के तहत हादसे में यात्रियों को विकलांगता और मृत्यु होने पर 10 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता होने पर 7.5 लाख रुपये मिलने का प्रावधान है. यही नहीं यदि कोई घायल अस्पताल में उपचार करा रहा है तो उसे 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिलती है.  इसके अलावा CM MK स्टालिन ने भी ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे पर अपना शोक व्यक्त किया है. साथ ही अपने राज्य के मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए देने का ऐलान किया है.. साथ ही घायलों को भी 1 लाख रुपए देने की घोषणा की है.