logo-image

अब नहीं कर पाएंगे NETFLIX का पासवर्ड शेयर, कंपनी ने लिया बड़ा निर्णय

Netflix Password Sharing Crackdown: अब आप अपने नेटफ्लिक्स के पासवर्ड को शेयर नहीं कर पाएंगे. कंपनी ने तख्त कदम उठाते हुए इसकी शेयरिंग पर रोक लगाने का प्रयास किया है.

Updated on: 24 May 2023, 11:59 PM

highlights

  • करीब 10 करोड़ यूजर्स ने पासवर्ड शेयरिंग का फायदा उठाया
  • कंपनी के सब्सक्राइबर बेस में 2 लाख की कमी देखने को मिली
  • अभी भारत को लेकर कंपनी ने किसी तरह का निर्णय नहीं लिया है

नई दिल्ली:

Netflix Password Sharing Crackdown: अब आप अपने नेटफ्लिक्स के पासवर्ड को शेयर नहीं कर पाएंगे. कंपनी ने तख्त कदम उठाते हुए इसकी शेयरिंग पर रोक लगाने का प्रयास किया है. नेटफ्लिक्स के स्टैंडर्ड और प्रीमियम कस्टमर्स अब अपने परिवारवालों के अलावा ​किसी बाहरी के साथ पासरवर्ड को शेयर नहीं कर सकते हैं. अमेरिकी कस्टमर्स के अकाउंट्स से कंपनी बाहरी यूजर्स के लॉग इन को खत्म करने में लगी है. पासवर्ड शेयरिंग का नया विकल्प दिया है. इसके तहत यूज़र 8 डॉलर प्रति माह देकर अपना पासवर्ड को दूसरों के साथ शेयर कर सकेंगे. 

इसलिए लिया ये निर्णय 

पासवर्ड और अकाउंट शेयरिंग से नेटफ्लिक्स को बड़ा नुकसान हुआ है. वर्ष 2021 में अनुमान के अनुसार, कंपनी को 6 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा था. ऐसा दावा किया गया है कि करीब 10 करोड़ यूजर्स ने पासवर्ड शेयरिंग का फायदा उठाया. पासवर्ड शेयरिंग के कारण कंपनी को कई यूजर्स गंवाने पड़े. बताया जा रहा है कि 2022 के फर्स्ट क्वार्टर में कंपनी के सब्सक्राइबर बेस में 2 लाख की कमी देखने को मिली. 

किस तरह से पता लगेगा कि पासर्वड शेयर हो रहा

अब सवाल ये है कि कंपनी को किस तरह से पता चलेगा कि पासवर्ड अकाउंट किसी से शेयर किया गया है. नेटफ्लिक्स ने इस बारे में अभी किसी तरह की जानकारी नहीं दी है. कंपनी का साफ कहना है कि एक घर में रहने वाले सभी सदस्य अभी भी नेटफ्लिक्स पर टीवी सीरीज को देख सकते हैं. वे चाहें घर पर हो या फिर बाहर या छुट्टी पर हर जगह वे अकाउंट का उपोग कर सकते हैं. कंपनी का मन था कि इस साल ही पूरी दुनिया में पासवर्ड शेयरिंग पर बैन लगा दें. मगर ये नियम अमेरिका में ही जून तक लागू हो पाएगा. हालांकि कंपनी ने सख्त कदम उठाते हुए मुफ्त में नेटफ्लिक्स चलाने वाले यूजर्स को ब्लाॅक करना आरंभ कर दिया है. इन देशों में कनाडा, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्पेन जैसे देश हैं. अभी भारत को लेकर कंपनी ने किसी तरह का निर्णय नहीं लिया है.