logo-image

नाइकू के नेटवर्क को बर्बाद करने की मुहिम शुरू, दो साथी अमृतसर में गिरफ्तार

सुरक्षा बलों ने अब उसके बाहरी नेटवर्क को भी ध्वस्त करना शुरू कर दिया है. इस कड़ी में पंजाब पुलिस ने नाइकू (Riyaz Naiko) के एक करीबी हिलाल अहमद वागाय के दो साथियों को गिरफ्तार किया है.

Updated on: 08 May 2020, 06:24 AM

highlights

  • नाइकू के तार जम्मू-कश्मीर के पार पंजाब-दिल्ली तक फैले थे.
  • सुरक्षा बलों ने अब उसके नेटवर्क को ध्वस्त करना शुरू किया.
  • नाइकू के करीबी हिलाल के दो साथियों को गिरफ्तार किया गया.

अमृतसर:

सुरक्षा बलों (Security Forces) से मुठभेड़ में मारे गए हिज्ब-उल-मुजाहिदीन (Hizb-ul-Mujahideen) के कमांडर रियाज नाइकू के तार जम्मू-कश्मीर के पार पंजाब-दिल्ली तक फैले थे. यही वजह है कि उसे ढेर करने के बाद सुरक्षा बलों ने अब उसके बाहरी नेटवर्क को भी ध्वस्त करना शुरू कर दिया है. इस कड़ी में पंजाब पुलिस ने नाइकू (Riyaz Naiko) के एक करीबी हिलाल अहमद वागाय के दो साथियों को गिरफ्तार किया है. अमृतसर निवासी ये दोनों आतंकवाद (Terrorism) के साथ-साथ मादक पदार्थों की तस्करी में भी लिप्त रहते थे.

यह भी पढ़ेंः देश में Corona Virus का कहर जारी, 55 हजार के करीब पहुंचा Covid-19 का आंकड़ा

मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त
गौरतलब है कि नाइकू की बुधवार को दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मौत हो गई थी. पंजाब पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार लोगों को नाम बिक्रम सिंह और मनिंदर सिंह हैं और दोनों अमृतसर जिले के निवासी हैं. पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने एक प्रेस बयान में कहा कि पुलिस ने उनके पास से एक किलो हेरोइन और 32 लाख रुपए की नकदी बरामद की है. बयान में कहा गया है कि केन्द्र सरकार के निर्देश पर अब इस मामले की आगे की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी करेगी.

यह भी पढ़ेंः मुंबई: आर्थर जेल में भी कोरोना वायरस का कहर, 77 कैदी और 26 स्टाफ पॉजिटिव

भारी मात्रा में नकदी भी बरामद
पुलिस ने कहा कि गिरफ्तारी के समय आरोपियों के पास से 20 लाख रुपये नकद बरामद किए गए थे, शेष राशि और नशीला पदार्थ अदालत से उनकी पुलिस हिरासत मिलने के बाद उनके घरों से बरामद की गई. दोनों नाइकू के करीबी हिलाल अहमद वागाय के साथी हैं. हिज्बुल मुजाहिदीन का आतंकवादी वागाय जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में अवंतीपुरा पुलिस थानांतर्गत नौगाम का निवासी है. उसे पिछले सप्ताह अमृतसर से गिरफ्तार किया गया था और उसके पास से 29 लाख रुपए नकद बरामद किये गए थे.