logo-image
लोकसभा चुनाव

भारत की प्राचीन और समृद्ध कला की खुशबू दुनिया तक पहुंचाने का जरिया बनेगा NMACC: नीता अंबानी

रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने भारतीय संस्कृति के प्रति अपनी मां के प्रेम को सम्मान देने के लिए अक्टूबर 2022 में एनएमएसीसी की घोषणा की थी.

Updated on: 09 Dec 2022, 10:17 PM

highlights

  • मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जियो वर्ल्ड सेंटर में बना है एनएमएसीसी
  • भारत की समृद्ध कला की खुशबू दुनिया तक पहुंचाने का जरिया बनेगा केंद्र
  • मार्च से खुलने वाले एनएमएसीसी पर नीता अंबानी ने दिया वीडियो संदेश

मुंबई:

रिलायंस फॉउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष नीता अंबानी (Nita Ambani) ने अपने नाम पर मुंबई में बने नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (NMACC) को लेकर अपने विचार साझा किए. उन्होंने इसे भारत की गौरवशाली विरासत, परंपराओं और प्राचीन इतिहास को श्रद्धांजलि करार दे कहा, 'एनएमएसीसी के जरिये मेरे बचपन का एक सपना पूरा हो रहा है. यह हमारे राष्ट्र के सम्मान को बढ़ाने वाला एक केंद्र बनेगा. आशा है कि यह एक ऐसा स्थान बन जाएगा, जो आने वाले वर्षों में प्रतिभा को संरक्षण देकर उन्हें प्रेरणा देगा.' गौरतलब है कि एनएमएसीसी अगले साल 31 मार्च को तीन दिवसीय शानदार और भव्य कार्यक्रमों वाली लांचिंग के साथ खुलेगा. नीता अंबानी के नाम पर यह सांस्कृतिक केंद्र मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) के जियो (Jio) वर्ल्ड सेंटर में स्थित है.

डांस ध्यान का एक स्वरूप है नीता अंबानी के लिए
नीता अंबानी ने एक वीडियो संदेश में कहा, 'बहुत खुशी और गर्व के साथ  जीवन भर के सपने नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर को आपके समक्ष प्रस्तुत करते हुए खुशी हो रही है. मुझे पूरी आशा है कि यह केंद्र आपका स्वागत कर आपको रोमांचित करेगा. मैं नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र में आप सभी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं. मैं एक कलाकार और एक भारतीय क्लासिकल डांसर के रूप में आपके सामने हूं. छह साल की उम्र में मैंने भरतनाट्यम सीखने का निर्णय किया था, जो प्राचीन भारत की एक शास्त्रीय नृत्य शैली है. यह एक ऐसा विकल्प था जिसने मुझे सशक्त बनाया, मुझे आत्मविश्वास दिया और उस शख्सियत को आकार देने में मदद की जो मैं आज हूं. मैंने नृत्य में अपनी अभिव्यक्ति और भक्ति का उपहार पाया. मेरे लिए नृत्य ध्यान का एक स्वरूप है. मेरे अंदर कुछ ऐसा है, जो कला की दुनिया से बहुत गहराई से जुड़ा हुआ है. भारत में मूर्तिकला, नृत्य, संगीत, नाटक, चित्रकारी आदि की प्राचीन परंपरा रही है. मेरा सपना रहा है कि भारत की कला की ये खुशबू दुनिया तक पहुंचे. आज मेरे बचपन के सपने को नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर ने पूरा किया है. यहां आकर कलाकार अपनी कल्पना की उड़ान भर पाएंगे. भारत और दुनिया के कलाकारों का नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर में दिल से स्वागत है.' 

बेटी ईशा ने साझा किया मां नीता का डांस के प्रति जुनून
नीता अंबानी के वीडियो संदेश की शुरुआत में ईशा अंबानी ने अपनी मॉम के कला के प्रति जुनून को अद्वितीय करार दिया. उन्होंने कहा, 'मेरी मां नीता अंबानी एक परोपकारी, खेलों को बढ़ावा देने वाली, बच्चों के प्रति समर्पित शिक्षाविद्, उद्ममी, रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष हैं, लेकिन उनके मूल में सबसे मजबूत पहचान एक डांसर की है. 50 से अधिक वर्षों से उन्होंने हर दिन नृत्य किया है. मैंने उन्हें अपने इस जुनून के प्रति समर्पित देखा है. कला के लिए उनका जुनून अद्वितीय है. वह हमेशा से भारत की समृद्ध प्राचीन विरासत और संस्कृति को समर्पित एक जगह बनाना चाहती थी. पिछले कुछ वर्षों में मेरी मां और मैंने अपनी टीम के साथ उनके सपने को साकार करने की दिशा में लगातार काम किया है. उनके सपने का साकार होना मेरे लिए सबसे बड़े सम्मान की बात है.  नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर कला के प्रति उनके समर्पण का प्रतीक है. मैं चाहती हूं कि एनएमएसीसी पर वह अपने विचार साझा करें.'

एनएमएसीसी बनेगा आधुनिक-प्रतिष्ठित विश्व स्तरीय कल्चरल सेंटर
एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि एनएमएसीसी प्रदर्शन के साथ-साथ दृश्य कला के लिए भारत का सबसे आधुनिक, प्रतिष्ठित और विश्व स्तरीय सांस्कृतिक केंद्र है. यह एक एक भव्य शुरुआत के लिए तैयार हो रहा है. विज्ञप्ति के मुताबिक एनएमएसीसी भारत की सर्वश्रेष्ठ कला और संस्कृति को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने और दुनिया को भारत में समाहित करने के लिए सबसे अधिक मांग वाला केंद्र बनेगा. वास्तव में नीता अंबानी के लिए एनएमएसीसी एक ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है, जो स्थानीय कला, उससे जुड़े कलाकारों और रचनाकारों के लिए भारत में एक मंच उपलब्ध कराएगा. यह केंद्र अमेरिका या यूरोप में उपलब्ध कला केंद्रों से बेहतर और उत्कृष्ट साबित होगा. रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने भारतीय संस्कृति के प्रति अपनी मां के प्रेम को सम्मान देने के लिए अक्टूबर 2022 में एनएमएसीसी की घोषणा की थी. चार मंजिला एमएमएसीसी में 16000 वर्ग फुट क्षेत्रफल में प्रदर्शनी स्थान और तीन थिएटर होंगे. इनमें से सबसे बड़ा 2,000 सीटों वाला ग्रैंड थियेटर होगा, जिसकी खासियत 8,400 स्वारोवस्की क्रिस्टल वाला कमल थीम का झूमर होगा. अगले साल 31 मार्च से शुरू होने वाले तीन दिवसीय भव्य लांच में कई कार्यक्रम शामिल किए गए हैं.