logo-image

National Events 2023: कुछ मीठी और कड़वी यादों के साथ विदा होगा 2023, साल की ये घटनाएं रहेंगी याद

National Events 2023: साल 2023 हमारे जीवन में एक ऐसा फोल्डर बनकर आया, जिससे कई फाइलें बंद हैं. इस बीच 2023 को बाय-बाय करने से पहले हम देश और दुनिया की ऐसी 10 बड़ी घटनाओं को याद करने जा रहे हैं

Updated on: 14 Dec 2023, 03:08 PM

New Delhi:

National Events 2023: साल 2023 विदा लेने को है और नव वर्ष 2024 हमारे द्वार पर खड़ा है. ऐसे में हम अपनी तमाम मीठी-कड़वी यादों के साथ 2023 को अलविदा कहेंगे. इस साल देश में ऐसी कई बड़ी घटनाएं हुईं, जिन्होंने न केवल जनमानस को अचंभित किया बल्कि उनके जीवन पर भी प्रभाव डाला है. ऐसे में कुछ राष्ट्रीय घटनाएं तो ऐसी भी हुई हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय संबंधों को भी प्रभावित किया है. कुल मिलाकर साल 2023 हमारे जीवन में एक ऐसा फोल्डर बनकर आया, जिससे कई फाइलें बंद हैं. इस बीच 2023 को बाय-बाय करने से पहले हम देश और दुनिया की ऐसी 10 बड़ी घटनाओं को याद करने जा रहे हैं, जिन्होंने खूब सुर्खियों बटोरीं- 

1- संसद की सुरक्षा में सेंध

13 दिसंबर 2023 को जब पूरा देश 22 साल पहले संसद पर हुए आतंकी हमले में शहीद हुई जवानों के बलिदान को याद कर रहा था. उसी दिन संसद की भारी भरकम सुरक्षा में सेंध लगाकर दो युवक संसद भवन में प्रवेश कर गए. संसद में तब शीतकालीन सत्र चल रहा था और लोकसभा की कार्यवाही जारी थी. उस समय दोनों युवकों ने नारेबाजी करते हुए सांसदों के बैठने की जगह के बिल्कुल पास विजिटर गैलरी में छलांग लगा दी. यही नहीं आरोपियों ने अपने जूतों में छिपी कलर स्प्रे निकालकर उसका छिड़काव करना शुरू कर दिया. इस दौरान लोकसभा में बैठे कुछ सांसदों ने आरोपियों को दबोच लिया और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया. गृह मंत्रालय ने गंभीरता दिखाते हुए मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है. उधर, दिल्ली पुलिस ने अब तक इस केस में 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि एक आरोपी अभी भी पुलिस की पहुंच से बाहर है. बताया जा रहा है कि आरोपी सोशल मीडिया पर भगत सिंह फैन क्लब नामक पेज से जुड़े हुए हैं. हालांकि संसद में घुसने वाले इन लोगों का मकसद अभी तक पता नहीं चल पाया. दिल्ली पुलिस मामले में आरोपियों से लगातार पूछताछ कर रही है. 

2- बालासोर रेल हादसा

ओडिशा के बालासोर में हुआ रेल हादसा कौन भूल सकता है, जब 2 जून 2023 को तीन ट्रेनों के आपस में टकराने से बड़ी दुर्घटना हो गई. इस हादसे में 296 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 1200 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. हादसा उस समय हुआ जब कोरोमंडल एक्सप्रेस बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के पास मुख्य लाइन पर तेज रफ्तार के साथ एक मालगाड़ी से टकरा गई. तेज रफ्तार होने के कारण कोरोमंडल एक्सप्रेस के 21 डिब्बे ट्रैक से उतर गए और 3 डिब्बे बराबर वाले ट्रैक से गुजर रही एसएमवीटी बेंगलुरू-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस से टकरा गए. इस हादसे से देश के हर एक जनमानस को अंदर से हिला कर रख दिया.

3- मणिपुर में हिंसा

देश के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में भड़की हिंसा ने भी इस साल खूब ध्यान खींचा. मणिपुर में मितई और कुकी समुदाय में भड़की इस जातीय हिंसा में करीब 200 लोगों की मौत हो गई. यही नहीं उपद्रवियों ने इस दौरान 5,000 से ज्यादा घरों को आग लगा दी. उग्री भीड़ ने सुरक्षाकर्मियों से हथियार छीन लिए और सरकारी वाहनों, थानों और प्रोपर्टी को आग लगा दी. इस बीच महिलाओं के साथ हुई अभद्रता ने पूरे देश को शर्मसार  भी किया. महिलाओं के नग्न और अर्धनग्न वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं. हालांकि सरकार की तरफ से हिंसा को शांत करने के प्रयास भी हुए, लेकिन पूरी सफलता नहीं मिल पाई और 70 हजार से ज्यादा लोगों को सीमावर्ती राज्यों में शरण लेनी पड़ी.

4-चंद्रयान मिशन-3

साल 2023 देशवासियों के लिए कई बड़ी उपलब्धि भी लेकर आया. इन उपलब्धियों में से एक भारतीय ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) का चंद्रयान-3 रहा. चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग ने पूरी दुनिया में नया इतिहास रच दिया. लैंडर विक्रम ने 23 अगस्त 2023 की शाम चांद की सतह पर अपना पहला कदम रखा, जिसके बाद बाहर आए रोवर प्रज्ञान ने अपना काम शुरू कर दिया.  चंद्रमा पर एक मून डे तक एक्टिव रहे लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान ने इस दौरान कई महत्वपूर्ण परीक्षण किए और डेटा धरती पर भेजा. 724 करोड़ रुपए की लागत वाले इस चंद्रयान-3 को सतीश धवन अंतिरक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया. 

5-देश को मिला नया संसद भवन

2023 में ही देश ने आजादी के गवाह रहे संसद भवन से निकलकर नए संसद भवन में प्रवेश किया. इस तरह से भारत को उसका नया संसद भवन मिल गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विधि विधान से 28 मई 2023 को नए संसद भवन का उद्घाटन किया. इस तरह से  1927 के दौरान ब्रितानिया हुकूमत के दौरान बनी पार्लियामेंट बिल्डिंग से लोकसभा और राज्यसभा को नए संसद भवन में शिफ्ट किया गया. हालांकि नए संसद भवन में कार्यवाही 19 सितंबर 2023 को एक छोटे से कार्यक्रम के बाद ही शुरू हो पाई. इस बीच संसद भवन की पुरानी इमारत को संग्रालय बनाने की मंजूरी भी दे दी गई. 

6-सिलक्यारी टनल एक्सीडेंट

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में घटी सिलक्यारी टनल दुर्घटना ने भी पूरे देश का ध्यान खींचा. 12 नवंबर को वह दिवाली का दिन था, जब टनल का एक हिस्सा ढहने से सुरंग में 41 मजदूर फंस गए. हादसे की खबर लगते ही देशभर में हड़कंप मच गया. हालांकि सूचना मिलते ही राहत व बचाव कार्य शुरू किया गया, लेकिन टनल में फंसे मजदूरों को निकालने में पूरे 17 दिन लग गए. हालांकि उपलब्धि यह रही कि सुरंग में फंसे सभी मजदूरों को सकुशल बाहर निकाल लिया गया. आपको बता दें कि उत्तरकाशी में सिलक्यारी स्थित राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने के लिए एक सुरंग का निर्माण किया जा रहा है. 

7-जी-20 सम्मेलन

2023 में देश के नाम एक बड़ी उपलब्धि जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन भी रही. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को 18वें जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया. भारत ने पहली बार जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की. इस दौरान 30 से ज्यादा देश के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि भारत में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे. भारत ने न केवल जी-20 शिखर सम्मेलन का सफल आयोजन किया बल्कि समिट के माध्यम से पूरी दुनिया को शांति का संदेश भी दिया. सम्मेलन का विषय "वसुधैव कुटुंबकम" था, जिसका अर्थ है "विश्व एक परिवार है" रहा.