logo-image
लोकसभा चुनाव

मुकेश अंबानी, शाहरुख, आमिर सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सूची में

वेराइटी ने आमिर खान की हिट फिल्मों के बारे में बात करते हुए उन्हें 'परफेक्शनिलिस्ट' करार दिया.

Updated on: 19 Dec 2019, 02:00 AM

नई दिल्‍ली:

ग्लोबल मीडिया लिस्ट में 500 सबसे महत्वपूर्ण लोगों की वेराइटी मैगजीन्स की सूची में दस भारतीयो सहित रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान और आमिर खान शामिल हैं. बॉलीवुड प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा, एक्ता कपूर, रोनी स्क्रूला, और सिद्धार्थ रॉय कपूर ने भी इस सूची में जगह बनाई है. इसी तरह ईरोज इंटरनेशनल के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन किशोरी लुल्ला और द वॉल्ट डिज्नी कंपनी, एपीएसी के अध्यक्ष उदय शंकर ने भी इस सूची में स्थान बनाया है.

प्रमुख पत्रिका ने शाहरुख को भारतीय सिनेमा के महान 'वैश्विक रोमांटिक सितारों' में से एक के रूप में वर्णित किया. वह तीन बार सेंट्रल यूरोपियन बॉलीवुड अवार्ड जीतने वाले मोस्ट पॉपुलर एक्टर बने हैं. वेराइटी ने यह भी विस्तार से बताया कि कैसे एसआरके प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट बिजनेस शोबिज में आगे बढ़ रहा है. वेराइटी ने आमिर खान की हिट फिल्मों के बारे में बात करते हुए उन्हें 'परफेक्शनिलिस्ट' करार दिया.

RIL की आमदनी सालाना 7.2 फीसदी की दर से बढ़ी
फॉर्च्यून ने बताया कि पिछले दस साल के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज की आमदनी में सालाना 7.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. आपको बता दें कि साल 2010 में यह 41.1 अरब डॉलर थी. वहीं इस अवधि में आईओसी की आमदनी सालाना आधार पर 3.64 प्रतिशत बढ़ी है. 2010 में यह 54.3 अरब डॉलर थी. रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईओसी के अलावा इस सूची में शामिल अन्य भारतीय कंपनियां हैं- ऑयल ऐंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC), भारतीय स्टेट बैंक (SBI), टाटा मोटर्स, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और राजेश एक्सपोर्ट्स.

आपको बता दें कि इसके अलावा इस बार इस लिस्ट में ओएनजीसी इस सूची में 37 पायदान की छलांग के साथ 160वें स्थान पर है. एसबीआई 20 स्थान खिसककर 236वें स्थान पर पहुंच गई है. टाटा मोटर्स 33 स्थानों के नुकसान के साथ 265वें स्थान पर है. बीपीसीएल 39 पायदान चढ़कर 275वें स्थान पर पहुंची है. वहीं राजेश एक्सपोर्ट्स 90 स्थान खिसककर 495वें पायदान पर छलांग लगाकर पुहंची हैं.