logo-image
लोकसभा चुनाव

Monsoon Update: देश के इस हिस्से में मॉनसून ने दी दस्तक, जानें कब कहां होगी सीजन की जोरदार बारिश

Monsoon Update: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मॉनसून ने भारत में दस्तक दे दी है. केरल में जोरदार आमद दर्ज की गई है. जल्द ही देश के अन्य इलाकों में भी मॉनसूनी बारिश पहुंचने के आसार बने हुए हैं.

Updated on: 08 Jun 2023, 03:07 PM

highlights

  • भारत में मॉनसून की जोरदार एंट्री
  • केरल के पूर्वी इलाकों में पहुंचा मॉनसून
  • महाराष्ट्र-गोवा में एक हफ्ते में दे सकता है दस्तक

नई दिल्ली:

Monsoon Update: मौसम के मिजाज ने बीते कुछ समय से ना सिर्फ मौसम वैज्ञानिकों बल्कि लोगों को भी मुश्किल में डाल रखा है. मुश्किल ये है कि लोग समझ ही नहीं पा रहे हैं कि आखिर उनका सामना किस महीने में किस मौसम से हो रहा है. जब ठंड के दिन थे तब गर्मी पड़ रही थी और जब गर्मी के दिन आए तो कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया. मई के महीने में देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम कम गर्म रहा. वहीं मॉनसून को लेकर भी अटकलें यही रहीं कि ये देरी से दस्तक देगा. अब भारतीय मौसम विभाग की ओर से भारत में मॉनसून की एंट्री की खबर सामने आ गई है. आखिरकार मॉनसून ने भारत में दस्तक दे दी है. 

केरल में मॉनसून की एंट्री
केरल में आखिरकार मॉनसून की शानदार एंट्री हो गई है. यहां पर एक दो दिन नहीं बल्कि पूरे सात दिन देरी से मॉनसून ने अपनी आमद दर्ज कराई है. हालांकि मॉनसून की दस्तक को लेकर पहले से ही ये कयास लगाए जा रहे थे कि ये अपने तय समय से देरी से आएगा. इसके पीछे भी कई कारण थे लेकिन मुख्यतौर पर चक्रवाती तूफान इसकी बड़ी वजह था. लेकिन आंकलन से भी कुछ दिन मॉनसून ने केरल में आने में ज्यादा देरी की है. 

आईएमडी के मुताबिक मॉनसून उत्तरी केरल के  क्षेत्रों में अपनी जोरदार दस्तक दे चुका है जबकि, इसके तेजी से आगे बढ़ने के भी आसार हैं. यही नहीं ये पुद्दुचेरी जैसी जगहों स्थानों पर भी अपना पड़ाव पूरा करने वाला है. 

अब इन इलाकों में मॉनसून देगा दस्तक
केरल में अपनी एंट्री के बाद मॉनसून के आगे बढ़ने का सिलसिला भी जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक अब मॉनसून अपने अगले पड़ाव के रूप में महाराष्ट्र की ओर बढ़ रहा है. इसके तहत मुंबई में इसके 17 जून तक पहुंचने का अनुमान है. जबकि गोवा, कोंकण जैसे इलाकों में इसी के आस-पास मॉनसून की आमद दर्ज की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें - पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया नया संसद भवन, लोकसभा में सेंगोल स्थापित

दिल्ली-एनसीआर में कब आएगा मॉनसून
मॉनसून को लेकर देश के तकरीबन हर राज्य में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. यही वजह है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे इलाकों जैसे नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम जैसे क्षेत्रों में भी मॉनसूनी बारिश का वेट किया जा रहा है. ऐसे में आपको बता दें कि इन इलाकों में महीने के अंत यानी जून के अंतिम सप्ताह और जुलाई से शुरुआती दिनों में दस्तक देने के आसार हैं. 

लुढ़केगा पारा
मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून की एंट्री के साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकेगी. इसके चलते पूर्वी भारत के ज्यादातर इलाकों में तीन डिग्री सेल्सियस तक पारा लुढ़क सकता है.