logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Today: मौसम की मार... सड़कों पर समंदर, पहाड़ों पर बाढ़!

कुछ इलाकों में लगातार हो रही बारिश मुसीबत लेकर आई है. इनमें पहाड़ी और मैदानी इलाके दोनों ही शामिल हैं. जहां एक तरफ पहाड़ी इलाकों में बारिश आफत लेकर आई हैं, जिसके चलते कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Updated on: 25 Jun 2023, 08:24 PM

नई दिल्ली:

मानसून की गति अब तेज होने लगी है. धीरे-धीरे करके अब ये देश के 20 से अधिक राज्यों तक पहुंच चुका है, जिसके साथ ही इन राज्यों में जमकर बरसात देखी जा रही है. जहां एक तरफ बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया है, वहीं कुछ इलाकों में लगातार हो रही बारिश मुसीबत लेकर आई है. इनमें पहाड़ी और मैदानी इलाके दोनों ही शामिल हैं. जहां एक तरफ पहाड़ी इलाकों में बारिश आफत लेकर आई हैं, जिसके चलते कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं दूसरी तरफ दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा-जयपुर जैसे अन्य राज्यों में सड़कों पर लबालब भरा पानी लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है... ऐसे में आइये पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश क्या कहर लेकर आई है चलिए जानते हैं...

उत्तराखंड में भी हालत खराब...

मौसम विभाग द्वारा देहरादून, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून और टिहरी और पौड़ी जैसे जिलों में भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही साथ पूरे राज्य के कई जिलों में अगले 24 घंटे भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी कर दी है. वहीं इसके अलावा अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ-साथ हरिद्वार और देहरादून जैसे इलाकों में बारिश के कराण सड़कों पर जलभराव की स्थिति देखने को मिल रही है. भारी बारिश से हुए जलजमाव के कारण लोगों की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित हुई है.  भारतीय मौसम विभाग की मानें तो पिछले 24 घंटे के में हरिद्वार में 78 मिमी,  देहरादून में 33.2 मिमी, उत्तरकाशी में 27.7 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

 हिमाचल प्रदेश में अचानक बाढ़ आने का खतरा

हिमाचल प्रदेश के हालात बेहद ही खराब है, मौसम विभाग ने तो अगले 24 घंटों के लिए अचानक बादल फटने के चलते अलर्ट भी जारी कर दिया है. वहीं इसके अतिरिक्त कई अन्य इलाकों में बाढ़ आने का खतरा बताया जा रहा है. इसके अतिरिक्त चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और मंडी जिलों में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है. साथ ही बताया जा रहा है कि राज्य में हो रही बारिश से निचले इलाकों में अचानक बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. वहीं कुल्लू और सोलन जैसे इलाकों में बाढ़ ने अपना कहर दिखाना शुरू कर दिया है. बीते दिन सोलन में हुई भारी बारिश के चलते इलाके में काफी नुकसान हुआ है. वहीं कुल्लू में भी कल रात की बारिश ने भारी तबाही मचाई है, जिसमें आठ गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं. वहीं बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. बता दें कि फिलहाल बारिश के चलते राज्य भर में कई सड़कों पर आवाजाही रुक गई है. 

मैदानी इलाकों में बारिश का कहर जारी

न सिर्फ पहाड़ी बल्कि मैदानी इलाकों भी भारी बारिश की चपेट में हैं. मैदानी इलाकों में भी लगातार हो रही बारिश कहर लेकर आई है. दिल्ली-एनसीआर की सड़के भारी बारिश के कारण डूब चुकी हैं. वहीं दिल्ली-जयपुर हाईवे लबालब पानी की गिरफ्त में है. मुंबई भी इससे बचा नहीं है, वहां भी स्थिति ऐसी ही है. भारी बारिश के चलते जगह-जगह जमजमाव नजर आ रहा है.