logo-image

नागरिक उड्डयन मंत्री बोले- यात्रियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं, किराये में होने वाली वृद्धि को बताया गलत

उन्होंने केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए कहा कि नागर विमानन के कई क्षेत्रों में पहले ही 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का प्रावधान है

Updated on: 20 Jul 2019, 11:30 PM

highlights

  • यात्री सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं- हरदीप सिंह पुरी
  • किराये में कोई वृद्धि नहीं होगी
  • डीजीसीए को अपना काम मालूम है- पुरी

नई दिल्ली:

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि यात्रियों की सुरक्षा से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा. उन्होंने विमान किराये में वृद्धि से जुड़ी धारणा को गलत बताया. उद्योग मंडल एसोचैम की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में पुरी ने कहा कि सरकारी स्वामित्व वाली एअर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया पर गौर करने को एक वैकल्पिक तंत्र विकसित करने की दिशा में काम चल रहा है.

यह भी पढ़ें - मनी लॉड्रिंंग मामले में नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम नवाज के खिलाफ एक और जांच शुरू

उन्होंने केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए कहा कि नागर विमानन के कई क्षेत्रों में पहले ही 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का प्रावधान है लेकिन बजट में दो क्षेत्रों रखरखाव एवं मरम्मत एवं लीजिंग-में एफडीआई पर खास तौर पर बात की गयी है. पुरी ने कहा कि वह आवासीय एवं शहरी मामलों के मंत्रालय एवं नागर विमानन मंत्रालय के 100 दिन के कार्यक्रम और पांच साल के दृष्टि पत्र पर काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें - निर्मला सीतारमण ने खोला राज, क्यों लाई थीं लाल रंग के कपड़े में बजट पत्र

पुरी के मुताबिक उन्होंने नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को सुरक्षा के साथ समझौता नहीं करने का निर्देश दिया है. मंत्री ने कहा, 'डीजीसीए को अपना काम मालूम है. मुझे नहीं मालूम कि डीजीसीए पहले क्या करता रहा है लेकिन सुरक्षा को लेकर मेरा निर्देश बिल्कुल साफ है कि किसी तरह का समझौता नहीं होना चाहिए. मंत्री ने कहा, 'उन्हें हर घटना का विश्लेषण करना होता है.

यह भी पढ़ें - ब्रिटिश झंडा वाला जब्त टैंकर ईरान ने किया रवाना, टैंक पर 23 में से 18 भारतीय भारतीय सवार

हमें उम्मीद है कि हाल के सप्ताहों में जो घटनाएं हुई हैं, वह भविष्य में फिर से ना हो. उन्होंने कहा कि विमान किरायों की हद तय करना व्यवस्था के साथ तोड़-मरोड़ करने के समान होगा. पुरी ने कहा, 'विमान किरायों के ऊपर चढ़ने की बात गलत है. एयरलाइन एक व्यवस्था से बंधे हुए हैं, जहां वे अपनी वेबसाइट पर न्यूनतम से लेकर अधिकतम किराये का उल्लेख करते हैं.