logo-image

Manipur Violence: स्वाति मालीवाल को मणिपुर जाने की इजाजत नहीं, DCW प्रमुख ने कही यह बात

Manipur Violence: DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल ने आगे कहा कि मैंने मणिपुर जाने का फैसला किया है और मैं राज्य सरकार से अपील कर रही हूं कि मुझे रोका न जाए बल्कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि मैं यौन उत्पीड़न के पीड़ितों से मिल सकूं

Updated on: 23 Jul 2023, 10:12 AM

New Delhi:

Manipur Violence: पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर में जारी जातीय संघर्ष के बीच आए दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड़ कराने के वीडियो से पूरे देश में उबाल है. वीडियो आगने के बाद मणिपुर राज्य में तनाव और ज्यादा फैल गया है. इस बीच दिल्ली महिला आयोग (DCW) की प्रमुख स्वाति मालीवाल को मणिपुर जाने की अनुमति नहीं मिल पाई है. DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल ने कहा कि अगर इन राज्यों से ऐसे मामले आएंगे तो मैं राजस्थान और पश्चिम बंगाल का भी दौरा करूंगी. मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में और यह सुनिश्चित करने के लिए मणिपुर का दौरा कर रही हूं कि वहां के लोगों को मदद मिले. मैं मणिपुर सरकार को आश्वस्त करती हूं कि मैं वहां कोई समस्या पैदा करने नहीं जा रहा हूं.

क्या कहती हैं DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल

DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल ने आगे कहा कि मैंने मणिपुर जाने का फैसला किया है और मैं राज्य सरकार से अपील कर रही हूं कि मुझे रोका न जाए बल्कि ऐसी व्यवस्था की जाए कि मैं यौन उत्पीड़न के पीड़ितों से मिल सकूं ताकि हम उन तक पहुंच सकें और हर संभव मदद प्रदान कर सकें.  DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल ने कहा, "मैंने मणिपुर सरकार को लिखा है कि मैं राज्य का दौरा करना चाहती हूं और यौन उत्पीड़न के पीड़ितों से मिलना चाहती हूं. मुझे मणिपुर सरकार से एक पत्र मिला है जिसमें राज्य सरकार द्वारा मुझे अपनी यात्रा स्थगित करने का सुझाव दिया है क्योंकि राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है. मैं केवल पीड़ितों की मदद के लिए मणिपुर जाना चाहती हूं. मैं राज्य सरकार से अपील कर रही हूं कि वह मुझे मणिपुर जाने की अनुमति दें और उन राहत शिविरों में मेरी यात्रा की व्यवस्था करें जहां ये पीड़ित रह रहे हैं."

क्या है पूरी घटना

आपको बता दें कि मणिपुर में कुकी और मैतई समाज के बीच पिछली 3 मई से हिंसा जारी है. मणिपुर हाईकोर्ट के एक आदेश के बाद शुरू हुई हिंसा थमने का नहीं ले रही है. यहां तक कि वहां महिलाओं को भी निशाना बनाया जा रहा है. हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया. 4  मई का यह वीडियो इंफाल से करीब 35 किलोमीटर स्थित कांगपोकपी क्षेत्र का है. यह एक समुदाय के लोगों ने दूसरे समुदाय की तीन महिलाओं को नग्न कर उनसे सड़कों पर परेड कराई. यही नहीं आरोपियों में एक कम उम्र की महिला के साथ कथित रेप भी किया. महिलाओं के सामने ही उनके परिवार के दो पुरुषों की हत्या भी कर दी गई. किसी ने इस घटना का वीडियो शूट कर सोशल मीडिया पर अपलोड़ कर दिया.