logo-image
लोकसभा चुनाव

Kuno National Park: Cheetah Siyaya ने 4 शावकों को दिया जन्म, 75 साल बाद भारत में जन्मे चीते

Female Cheetah Siyaya gave birth to 4 cubs in Kuno National Park : मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क ( Kuno National Park in Madhya Pradesh ) से खुशखबरी आई है. प्रोजेक्ट चीता के तहत नामीबिया से आए चीतों में से एक मादा चीता की मौत की दुखद खबर के बाद अब एक साथ 4 शावकों का जन्म हुआ है. इन चारों शावकों को जन्म दिया है सियाया....

Updated on: 29 Mar 2023, 04:21 PM

highlights

  • 75 साल बाद हिंदुस्तान में चीतों का जन्म
  • सियाया नाम की चीता ने 4 शावकों को दिया जन्म
  • केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने भी दी बधाई

नई दिल्ली:

Female Cheetah Siyaya gave birth to 4 cubs in Kuno National Park : मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क ( Kuno National Park in Madhya Pradesh ) से खुशखबरी आई है. प्रोजेक्ट चीता के तहत नामीबिया से आए चीतों में से एक मादा चीता की मौत की दुखद खबर के बाद अब एक साथ 4 शावकों का जन्म हुआ है. इन चारों शावकों को जन्म दिया है सियाया नाम की मादा चीता ने. इन शावकों के जन्म लेने की घटना हिंदुस्तान में 75 साल बाद पहली बार हुई है. शावकों के जन्म लेने की खबर के बाद से वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर है. बता दें कि दिसंबर में खबर आई थी कि दो मादा चीता गर्भवती हो सकती हैं, जिसके बाद अब ये खुशखबरी आई है.

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी बधाई

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने भी ये खबर ट्विटर पर साझा की है. उन्होंने चीता शावकों के जन्म लेने पर वन्यजीव प्रेमियों को बधाई दी है. साथ ही कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच के चलते ऐसा होना संभव हो पाया है. उन्होंने कुनो नेशनल पार्क में तैनात सभी रक्षकों को भी बधाई दी है.

5 दिनों से शावकों के पास ही है सियाया

कुनो नेशनल पार्क में तैनात शीर्ष अधिकारी जे एस चौहान ने कहा कि मादा चीता सियाया की लोकेशन लगातार 5 दिनों से एक ही जगह पर मिल रही थी. चूंकि वो इलाका संरक्षित है, ऐसे में हम उसे परेशान नहीं करना चाहते थे. उसके गले में लगा कॉलर लगातार सक्रिय था. हम जीपीएस से नजर रख रहे थे. आखिर में हमारे एक्सपर्ट ने सियाया के लोकेशन पर जाने की जिम्मेदारी उठाई और हम अब ये खुशखबरी आप सभी के साथ साझा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी बच्चे स्वस्थ हैं और सियाया भी.