logo-image

Vote kaise dete hai: पहली बार करने जा रहे मतदान, 7 आसान स्टेप्स में जानें कैसे दें Vote

देश में चुनावी मौसम है. 18वीं लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से पहला चरण 19 अप्रैल (शुक्रवार) को होने जा रहा है.

Updated on: 19 Apr 2024, 06:13 AM

नई दिल्ली:

देश में चुनावी मौसम है. 18वीं लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से पहला चरण 19 अप्रैल (शुक्रवार) को होने जा रहा है. भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा 13 मई, पांचवां चरण 20 मई और छठा चरण 25 मई को होगा, जबकि आखिरी 1 जून को होगा. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. 544 लोकसभा सीटों के अलावा, देश के चार राज्य - अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं. 

ऐसे में अगर आप भी इन चुनावों में पहली बार वोट करने जा रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल इस आर्टिकल में आप जानेंगे स्टेप बाय स्टेप मतदान करने के प्रोसिजन को जानेंगे.

1. वोट देने की पात्रता:

सबसे पहले आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि, आपका नाम मतदाता सूची में सूचीबद्ध है, जिसे आप अपने इलाके के निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी के माध्यम से सत्यापित कर सकते हैं. आप अपना नाम चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी देख सकते हैं.

2. आवश्यक दस्तावेज:

वोट डालने के लिए मतदाताओं के पास पहचान प्रमाण के रूप में मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, फोटोयुक्त बैंक/डाकघर पासबुक, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, मनरेगा जॉब कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र। केंद्रीय/राज्य सरकार/पीएसयू/पब्लिक लिमिटेड कंपनी, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी किए गए स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, और सांसदों/विधायकों/एमएलसी आदि को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र में से कोई एक दस्तावेज होना चाहिए. 

क्या है मतदान प्रक्रिया?

1. अपने मतदान केंद्र का पता लगाएं:

अपने मतदान केंद्र का पता लगाने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पर विजिट करें, फिर अपने मतदाता पहचान पत्र पर EPIC नंबर दर्ज करें.

2. सत्यापन प्रक्रिया:

मतदान केंद्र पर, एक मतदान अधिकारी मतदाता सूची में आपका नाम सत्यापित करेगा और आपके आईडी प्रमाण का अनुरोध करेगा.

3. स्याही लगाना और दस्तावेज़ीकरण:

सत्यापन के बाद, आपकी तर्जनी पर स्याही लगाई जाएगी, और आपको एक पावती पर्ची प्राप्त होगी. आपसे एक रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने के लिए भी कहा जाएगा.

4. मतदान केंद्र पर आगे बढ़ना:

इसके बाद मतदान अधिकारी को पर्ची सौंपें, अपनी स्याही लगी उंगली दिखाएं और मतदान केंद्र में प्रवेश करें.

5. अपना वोट डालना:

मतदान केंद्र के अंदर, आपको इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन दिखाई देगी. अपने पसंदीदा उम्मीदवार के चुनाव चिन्ह के अनुरूप बटन दबाएं. एक बीप ध्वनि आपके चयन की पुष्टि करेगी.

6. वीवीपैट के माध्यम से सत्यापन:

वीवीपैट मशीन पर एक पर्ची दिखाई देगी जिसमें आपके चुने हुए उम्मीदवार का क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह प्रदर्शित होगा.

7. नोटा विकल्प:

यदि कोई भी उम्मीदवार आपकी पसंद के अनुरूप नहीं है, तो आपके पास ईवीएम के नीचे 'उपरोक्त में से कोई नहीं' (नोटा) चुनने का विकल्प है.

अगर आप खबर में दिए इन स्टेप्स को फोलो करेंगे, तो आप निश्चिंत होकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं.