logo-image

Lok Sabha Election: भाजपा की पहली लिस्ट में बड़ा उलटफेर, दिल्ली के 4 BJP सांसदों का टिकट कटा! इस कद्दावर नेता की बेटी को मिला टिकट

आज भाजपा ने अपने लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें 195 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. इस सूची में पार्टी ने राजधानी दिल्ली की कुल 7 लोकसभा सीटों में से 5 पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है.

Updated on: 02 Mar 2024, 08:53 PM

नई दिल्ली :

आज भाजपा ने अपने लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें 195 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. इस सूची में पार्टी ने राजधानी दिल्ली की कुल 7 लोकसभा सीटों में से 5 पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. इनमें सबसे हैरान कर देने वाला नाम दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज का है, जिन्हें नई दिल्ली सीट से टिकट दिया गया है. इसके अलावा, पार्टी आलाकमान में चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से भोजपुरी स्टार मनोज तिवारी, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सेहरावत और दक्षिण दिल्ली सीट से रामवीर बिधूड़ी को मैदान में उतारा है. 

गौरतलब है कि, दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज का राजनीतिक क्षेत्र में पहला पद मार्च 2023 में बतौर दिल्ली भाजपा के कानूनी प्रकोष्ठ के सह-संयोजक के रूप में था. तब वह भगवा पार्टी की कानूनी मामलों में सहायक थीं. स्वराज ने सक्रिय राजनीति में अपनी यात्रा के शुरुआत के साथ ही, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य लोगों को ट्विटर पर यह अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य लोगों को धन्यवाद दिया था.

चलिए बांसुरी स्वराज के करियर पर एक नजर डालें...

ज्ञात हो कि, साल 1984 में जन्मी बांसुरी स्वराज पेशे से एक वकील हैं. वह दिवंगत सुषमा स्वराज और उनके पति स्वराज कौशल की इकलौती बेटी हैं. वह सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने वाली वकील हैं, जिन्होंने समय-समय पर कानूनी मामलों में बीजेपी की काफी मदद की है. पार्टी के अनुसार, बांसुरी स्वराज के पास कानूनी पेशे में 17 साल का अनुभव है. वो अक्सर मीडिया के कैमरों से दूर रहती हैं और आम तौर पर लो प्रोफ़ाइल रहती हैं.

गौरतलब है कि, वहीं भाजपा ने अपने 4 मौजूदा सांसदों को उनकी सीटों पर टिकट नहीं दिया है. इनमें रमेश बिधूड़ी, प्रवेश वर्मा, मीनाक्षी लेखी और हर्षवर्धन का नाम शामिल है.