logo-image

Lok Sabha Election:कौन हैं बांसुरी स्वराज, BJP ने नई दिल्ली से चुनावी मैदान में उतारा

Lok Sabha Election: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासत तेज हो चली है. राजनीतिक पार्टियां चुनावी रण जीतने के लिए अपने-अपने हिसाब से चुनावी गोटिया बैठा रहे हैं तो नेता अपना-अपना राजनीतिक भविष्य सुरक्षित करने के लिए एक दल से दूसरे दल में छलांग लगा रहे

Updated on: 02 Mar 2024, 10:17 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासत तेज हो चली है. राजनीतिक पार्टियां चुनावी रण जीतने के लिए अपने-अपने हिसाब से चुनावी गोटिया बैठा रहे हैं तो नेता अपना-अपना राजनीतिक भविष्य सुरक्षित करने के लिए एक दल से दूसरे दल में छलांग लगा रहे हैं. इस दौरान राजनीतिक पार्टियों की तरफ से उम्मीदवारों के नामों की घोषणा का सिलसिला भी चल निकला है. इस क्रम में आज यानी शनिवार को भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उत्तर प्रदेश की वाराणसी से तो अमित शाह को गुजरात की गांधीनगर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. राजनाथ सिंह लखनऊ सीट से चुनाव लड़ेंगे. इन सबके बीच एक नाम जो चर्चा का विषय बना हुआ है, वो है बांसुरी स्वराज. 

बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से टिकट दिया

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी ने बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से टिकट दिया है. खास बात यह है कि बांसुरी को नई दिल्ली से मौजूदा सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी का टिकट काटकर उम्मीदवार बनाया गया है. इसके साथ ही बांसुरी स्वराज राजनीति में नया नाम भी है. ऐसे में लोगों में बांसुरी के नाम की काफी चर्चा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बांसुरी स्वराज पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी हैं. उनका जन्म 1982 में दिल्ली में ही हुआ था. पेश से वकील बांसुरी स्वराज को साल 2007 में बार काउंसिल ऑफ दिल्ली में नामांकित किया गया था. बांसुरी कई हाई प्रोफाइल लोगों का केस लड़ चुकी हैं. राजनीतिक करियर की बात करें तो बीजेपी ने उनको पिछले साल दिल्ली प्रदेश के विधि प्रकोष्ठ का प्रदेश सह-संयोजक बनाया था. बीजेपी ने इस बार उनको चुनावी मैदान में उतार दिया है. 

ये हैं दिल्ली में बीजेपी उम्मीदवारों के नाम

दिल्ली में बीजेपी उम्मीदवारों की बात करें तो मनोज तिवारी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली, कमलजीत सिंह शेहरावत को वेस्ट दिल्ली, रामवीर सिंह विधूड़ी को दक्षिण दिल्ली, बांसुरी स्वराज  को नई दिल्ली और प्रवीण सिंह खंडेलवाल को चांदनी चौक से टिकट दिया गया है. इसके साथ ही बीजेपी ने मीनाक्षी लेखी, डॉ. हर्षवर्धन, प्रवेश वर्मा और रमेश विधूड़ी की टिकट काट दिया है.