logo-image

तमिलनाडु में मिचौंग तूफान का कहर, डूबा पूरा शहर, सामने आईं खतरनाक तस्वीरें

चक्रवात मिचौंग का खतरा तमिलनाडु समेत दक्षिणी राज्यों पर दिखने वाला है. मौसम विभाग ने चक्रवात को लेकर अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 04 Dec 2023, 01:22 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में चक्रवात मिचौंग का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग ने चक्रवात को देखते हुए सोमवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी में कई जगहों पर भारी बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है. साथ ही  पांच दक्षिणी ओडिशा जिले - मलकानगिरी, कोरापुट, रायगडा, गजपति और गंजम - को भी अलर्ट पर रखा गया क्योंकि आईएमडी ने सोमवार को 7 सेमी से 11 सेमी बारिश की येलो अलर्ट जारी की, इसके अलावा, बारिश की तीव्रता (नारंगी चेतावनी) बढ़ने की संभावना है. इस चक्रवात का असर उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी देखने को मिल सकता है. यहां हल्की बारिश और ठंडी हवाएं चल सकती हैं.

 

चक्रवात के कारण कई ट्रेनें रद्द

जानकारी के मुताबिक, तमिलनाडु के तट से तूफाने के टकारने की संभवना है. राज्य सरकारों ने अपने-अपने इलाकों में सभी सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए अपनी सभी टीमों को हाई अलर्ट कर दिया है.दक्षिण मध्य रेलवे ने इस चक्रवात के कारण सैकड़ों ट्रेनें रद्द कर दी हैं. साउथ सेंट्रल ने 144 ट्रेनें रद्द की है.वहीं, मौसम विभाग का अलर्ट मिलते ही तमिलनाडु और पुडुचेरी में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं.साथ ही सख्त चेतावनी दी गई है कि कोई भी व्यक्ति समुद्र तट पर न जाए. 

तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश

सभी निजी कंपनियों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि यदि संभव हो तो वे अपने कर्मचारियों से घर से ही काम कराएं. तूफान को लेकर पीएम मोदी भी लगातार राज्य प्रशासन से जुड़े हुए हैं. वहीं, पीएम मोदी ने तमिलनाडु और पुडुचेरी के बीजेपी कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव कार्यों में भाग लेने की अपील की है.इस समय तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. कई जगहों से जलभराव की तस्वीरें सामने आ रही हैं. जलजमाव के कारण अलंदूर में थिल्लई गंगा नगर सबवे बंद कर दिया गया है. कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया है.

ये भी पढ़ें-  चक्रवाती तूफान मिचौंग मचा सकता है तबाही, इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी

मिचौंग नाम किसने रखा?

बता दें कि 'मिचौंग तूफान' का नाम म्यांमार द्वारा दिए गए सुझाव के आधार पर रखा गया है. अगर इसका मतलब का बात करें तो ताकत और लचीलापन होगा. चक्रवात मिचौंग बंगाल की खाड़ी का चौथा चक्रवाती तूफान और 2023 में हिंद महासागर में बनने वाला छठा चक्रवात बन जाएगा.

https://x.com/ANI/status/1731557437772362098?s=20