logo-image

Rahul Gandhi के मामले में दिग्विजय की टिप्पणी पर बोले कपिल सिब्ब्ल, कहा- ये हमारी अपनी लड़ाई है 

कांग्रेस पार्टी के पूर्व सांसद राहुल गांधी की सदस्यता को लेकर अब कपिल सिब्बल ने भी बयान दिया है. दरअसल हाल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय ने राहुल गांधी की सदस्यता को लेकर जर्मन के बयान पर आभार प्रकट किया था.

Updated on: 31 Mar 2023, 12:22 PM

highlights

  • दिग्विजय ने राहुल गांधी की सदस्यता को लेकर जर्मनी के बयान पर आभार प्रकट किया
  • कांग्रेस पार्टी ने आधिकारिक तौर पर खुद को दिग्विजय सिंह के बयान से अलग रखा
  • पूर्व कांग्रेसी कपिल सिब्बल ने कहा कि हमें विदेशी समर्थन की आवश्यकता नहीं

नई दिल्ली:

कांग्रेस पार्टी के पूर्व सांसद राहुल गांधी की सदस्यता को लेकर अब कपिल सिब्बल ने भी बयान दिया है. दरअसल हाल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी की सदस्यता को लेकर जर्मनी के बयान पर आभार प्रकट किया था. इसे लेकर पूर्व कांग्रेसी कपिल सिब्बल ने कहा कि हमें विदेशी समर्थन की आवश्यकता नहीं हैं. हमारी लड़ाई अपनी है और इसमें हम सभी साथ हैं.  गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण, किरेन रिजिजू और अनुराग ठाकुर जैसे कई बड़े मंत्रियों ने दिग्विजय सिंह के बयान की जमकर आलोचना की थी. इस मामले में कांग्रेस पार्टी ने आधिकारिक तौर पर खुद को दिग्विजय सिंह के बयान से अलग रखा है.

 Ration Card: अब इन लोगों के राशन कार्ड पर चलेगी कैंची, फ्री राशन से किये जाएंगे वंचित

इस मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा संस्थाओं पर हमले एवं उन्हें डराने की रणनीति से देश के लोकतंत्र को खतरा है. इस खतरे को लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के तहत अपने आप निपटना होगा. इसका मुकाबला कांग्रेस के साथ विपक्षी पार्टियां निडरता से मुकाबला करेंगी. 

आपको बता दें कि बीते दिनों जर्मनी के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा था कि हमने भारत में विपक्षी नेता राहुल गांधी के खिलाफ फैसले का संज्ञान लिया है. इसमें उनकी संसदीय सदस्यता निलंबित कर दी गई. राहुल गांधी के फैसले के खिलाफ चुनौती दे सकते हैं. इस तरह से पता चलेगा कि क्या ये फैसल टिक पाएगा और निलंबन का आधार क्या है. प्रवक्ता के अनुसार जर्मनी को उम्मीद है कि न्यायिक स्वतंत्रता के मानक और मौलिक लोकतांत्रिक सिद्धांत सामान रूप से राहुल गांधी के मामले में भी लागू होंगे. 

इस मामले में दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर कहा, राहुल गांधी को परेशान करके भारत में लोकतंत्र से समझौता हो रहा है. इसका संझान लेने को लेकर जर्मनी के विदेश मंत्रालय तथा डाॅयचे वैले के मुख्य अंतरराष्ट्रीय संपादक रिचर्ड वाकर का शुक्रिया. जर्मन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का एक वीडियो भी सामने आया है.