logo-image
लोकसभा चुनाव

जम्मू-कश्मीरः सांबा जिले में दिखे पाकिस्तानी ड्रोन, गहन तलाशी अभियान चलाया 

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में शनिवार को आसमान में पाकिस्तानी ड्रोन विमान दिखे. यह मूवमेंट सारथी कलां गांव में दिखाई दी. यह गांव भारत पाकिस्तानी अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटा इलाका है.

Updated on: 18 Sep 2022, 12:09 PM

highlights

  • ड्रोन सीमा पार से भारत में दाखिल होने का प्रयास कर रहे थे
  • सारथी कलां गांव के नजदीक ही बीएसएफ का मुख्य पोस्ट है
  • ड्रोन का उपयोग सीमा पार से भारत में ड्रग्स भेजने के लिए होता रहा 

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में शनिवार को आसमान में पाकिस्तानी ड्रोन विमान दिखे. यह मूवमेंट सारथी कलां गांव में दिखाई दी. यह गांव भारत पाकिस्तानी अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटा इलाका है. यहां पर लोगों ने आसमान में ड्रोन देखने के बाद सुरक्षाबलों को सूचित किया. यह ड्रोन सीमा पार से भारत में दाखिल होने का प्रयास कर रहे थे. यहां पर पहुंचकर सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान चलाया. इस दौरान ड्रोन वापस अपनी सीमा में लौट गए. यह ड्रोन करीब पांच मिनट तक भारतीय क्षेत्र में रहे, उसके बाद वापस पाकिस्तान लौट गए. बीएसएफ, जम्मू-कश्मीर पुलिस और भारतीय सेना ने इस पूरे क्षेत्र को सील करने से पहले यहां पर गहन तलाशी अभियान चलाया. सारथी कलां गांव के नजदीक ही बीएसएफ का मुख्य पोस्ट है.

यहां पर पहले भी कई बार पाकिस्तान ड्रोन के जरिए हथियार गिराने का प्रयास कर चुका है. ड्रोन का सबसे अधिक उपयोग सीमा पार से भारत में ड्रग्स भेजने के लिए होता रहा है. सुरक्षाबलों ने इस क्षेत्र में दो बार ड्रोन से गिराए गए हथियारों को बरामद किया है. इससे पहले जुलाई माह में सांबा में ड्रोन को पकड़ा गया था.  रिपोर्ट के अनुसार, 17 जुलाई की रात मंगू चक गांव में एक संदिग्ध ड्रोन 300 मीटर की ऊंचाई पर देखा गया था. इसके पहले सारथी कलां में चार जुलाई को संदिग्ध ड्रोन की सूचना मिलने पर सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन चलाया था. पूरे क्षेत्र में अवांछनीय वस्तु गिराए जाने की जांच की गई थी. मगर यहां पर कुछ नहीं मिला.