logo-image

India Canada Tension: भारत-कनाडा के रिश्तों में आई खटास, जानें विदेश मंत्री ने क्या कहा?

India Canada Tension : हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड को लेकर भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास आ गई है. इसकी वजह से दोनों देश अपने अपने राजनयिक हटा रहे हैं. इसी क्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान सामने आया है.

Updated on: 22 Oct 2023, 05:17 PM

नई दिल्ली:

India Canada Tension : हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच दिन प्रतिदिन टेंशन बढ़ता ही जा रहा है. पिछले दिनों कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि इस हत्याकांड में भारतीय एजेंसियों का हाथ है. जस्टिन ट्रूडो के इस आरोप को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है. भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अगर कनाडा इस मामले में सबूत पेश देगा तो भारत इस पर जरूर गौर करेगा. इसके बाद से दोनों देशों के संबंधों में तनाव व्याप्त हो गया है. इसे लेकर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jaishankar) ने बड़ा बयान दिया है.

यह भी पढ़ें : Israel-Hamas War : वॉर जोन पहुंचे ऋषि सुनक ने इजरायल का किया समर्थन तो नेतन्याहू ने कह दी ये बात

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (India Foreign Minister S Jaishankar) ने कहा कि इस वक्त भारत कनाडा का संबंध कठिन समय से (India Canada Relations) गुजर रहा है. हमें कनाडा की राजनीति में कुछ नीतियों से समस्या है, लोगों को यह समझने की जरूरत है. वीजा को लेकर लोगों को समस्या हो रही है, क्योंकि हमारे राजनयिक कनाडा में काम करने में सुरक्षित नहीं हैं. मुझे उम्मीद है कि स्थिति जल्द बेहतर होगी.

यह भी पढ़ें : Modi Cabinate : मोदी की कैबिनेट बैठक में लिए गए ये 5 बड़े फैसले, इन लोगों को मिलेगा लाभ

दोनों देशों के बीच तनाव उत्पन्न होने के बाद कनाडा ने अपने देश में मौजूद भारत के शीर्ष रायनयिक को निकाष्सित कर दिया है. इसके बाद भारत ने कार्रवाई करते कनाडा को राजनयिक को भारत छोड़ने के आदेश दिए थे. इसके बाद कनाडा के 41 राजनयिकों को भारता छोड़ना पड़ा. भारत ने स्पष्ट कहा था कि नई दिल्ली में स्थित कनाडा उच्चायोग से दर्जनों कर्मियों को वापस बुला ले, वरना उनकी राजनयिक सुरक्षा वापस ले ली जाएगी.