logo-image
लोकसभा चुनाव

लगातार तीसरे दिन भी IT की छापेमारी जारी! अबतक 290 करोड़ बरामद.. बढ़ सकते हैं आंकड़े

आयकर विभाग द्वारा ये छापेमारी झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा स्थित डिस्टिलरी के कार्यालयों पर की गई है. जहां अलमारियों और अन्य फर्नीचर के अंदर नकदी भरी हुई पाई गई है.

Updated on: 09 Dec 2023, 04:10 PM

नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने लगातार तीसरे दिन भी बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड और उससे जुड़ी कंपनियों के खिलाफ छापेमारी जारी रखी. शुक्रवार तक विभाग ने 290 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी को बरामद कर लिया है, जिसे भारत की सबसे बड़ी नकदी बरामदगी की आशंका के तौर पर देखा जा रहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि, इस राशि में अभी और इजाफा हो सकता है. फिलहाल आयकर विभाग की टीम के पास, इस मामले से जुड़े अन्य खुफिया जगहों की जानकारी भी हाथ लगी है, जहां जल्द ही छापेमारी हो सकती है...
 
गौरतलब है कि, आयकर विभाग द्वारा ये छापेमारी झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा स्थित डिस्टिलरी के कार्यालयों पर की गई है. जहां अलमारियों और अन्य फर्नीचर के अंदर नकदी भरी हुई पाई गई है. वहीं फिलहाल कुछ कमरों और लॉकरों की जांच बाकी है, जहां से अधिक नकदी और आभूषण मिलने की आशंका है. 

अधिकारियों ने खोला छापेमारी का राज...

इस मामले में अतिरिक्त जानकारी देते हुए, आयकर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि, अलमारियों में रखी 200 करोड़ रुपये की नकदी ओडिशा के बोलांगीर जिले में डिस्टिलरी समूह के परिसर से बरामद की गई है. जबकि बाकी राशि ओडिशा के संबलपुर तथा सुंदरगढ़, झारखंड के बोकारो और रांची जैसे अन्य स्थानों से बरामद की गई. वहीं अधिकारियों ने बताया कि, कुछ रकम कोलकाता से भी बरामद किया गया है. 

मामले ने राजनीतिक तूल पकड़ा...

बता दें कि इस मामले में, झारखंड से कांग्रेस सांसद धीरज कुमार साहू का नाम भी सामने आ रहा है, जिनसे जुड़ी संपत्तियों से भी करोड़ों रुपये बरामद किये गये हैं. मामले के राजनीतिक मोड़ लेने के बाद, पीएम मोदी ने भी इसपर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए, कांग्रेस पर चुटकी ली. साथ ही उन्होंने गारंटी दी कि देशवासियों का एक-एक पैसा वापस लौटाना होगा... 

इसके बाद भाजपा की ओडिशा इकाई ने एक संवाददाता सम्मेलन में इस मामले की सीबीआई जांच की मांग की, साथ ही सत्तारूढ़ बीजद से इसपर स्पष्टीकरण भी मांगा. भाजपा के प्रवक्ता मनोज महापात्र ने ओडिशा के पश्चिमी क्षेत्र की एक महिला मंत्री की तस्वीरें भी दिखाई, जो शराब व्यापारियों में से एक के साथ मंच साझा करते नजर आ रही थीं.