logo-image
लोकसभा चुनाव

पाकिस्तान अब कभी भी इंडियन एयरफोर्स के पायलट को नहीं पाएगा पकड़, जानें क्यों

पाकिस्तान अब कभी भी भारतीय पायलट को अपनी गिरफ्त में नहीं ले सकता है. शुक्रवार (4 अक्टूबर) इंडियन एयरफोर्स के चीफ राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने इसे लेकर बड़ी बात कही.

Updated on: 04 Oct 2019, 04:50 PM

highlights

  • पाकिस्तान अब कभी इंडियन आर्मी के पायलट को नहीं कर पाएगा गिरफ्तार
  • पायलट के रेडियो कम्यूनिकेशन को ब्लॉक नहीं कर पाएगा और ना ही संवाद सुन पाएगा
  • इंडियन एयरफोर्स के चीफ राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने दी इसकी जानकारी

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) अब कभी भी भारतीय पायलट को अपनी गिरफ्त में नहीं ले सकता है. शुक्रवार (4 अक्टूबर) इंडियन एयरफोर्स के चीफ राकेश कुमार सिंह भदौरिया (iaf chief Rakesh Kumar Singh Bhadoria) ने इसे लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि अब पाकिस्तान (Pakistan) भारतीय पायलटों के रेडियो कम्यूनिकेशन (Radio communication) को जाम नहीं कर पाएगा.

बालाकोट एयर स्ट्राइक (balakot air strike) के बाद 27 फरवरी को मिग-21 से पाकिस्तान (Pakistan) के एयरफोर्स के एफ-16 को भारत के विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan)ने ढेर कर दिया था. हालांकि इस दौरान वो पाकिस्तान (Pakistan) की सीमा में जा गिरे थे. इस दौरान पाकिस्तान (Pakistan) ने फाइटर प्लेन के कम्यूनिकेशन सिस्टम को जाम कर दिया था. अगर ऐसा नहीं होता तो अभिनंदन (Abhinandan)कभी भी पाकिस्तान (Pakistan) की गिरफ्त में नहीं आते.

इसे भी पढ़ें:विंग कमांडर अभिनंदन फिर हुए मिग-21 पर सवार, अब पूरी तरह से फिट है जाबांज

वक्त अभिनंदन (Abhinandan)ने एफ-16 को ढेर कर दिया, उसी समय उन्‍हें वॉर रूम से वापस लौटने के आदेश दिए गए थे. लेकिन वो इस निर्देश को सुन नहीं पाए थे क्योंकि उनका कम्यूनिकेशन पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा ब्लॉक कर दिया गया था. इस वजह से ही वह पीओके में जा गिरे और पाक सेना ने उन्‍हें पकड़ लिया.

क्‍या अब पाकिस्तान (Pakistan) भारत के पायलट के साथ होने वाने कम्‍यूनिकेशन को जाम कर सकेगा, जैसा उन्‍होंने विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan)वर्तमान के केस में किया था? इस सवाल का जवाब देते हुए आईएएफ चीफ चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा, 'हमनें इस बात को लेकर कई कदम उठाए हैं और यह सुनिश्चित किया है कि पायलट के साथ होने वाला रेडियो कम्‍यूनिकेशन (Radio communication) पूरी तरह से सुरक्षित रहे.'

और पढ़ें:SBI के 42 करोड़ ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इतनी कम हो गई होम लोन (Home Loan) की EMI

इंडियन एयरफोर्स ने एक ऐसा सिस्टम बनाया है कि पाकिस्तान (Pakistan) अब कभी भी आने वाले वक्त में आईएएफ पायल और कंट्रोल रूम के बीच हो रहे कम्यूनिकेशन को ना सुन पाएगा और ना ही जाम कर पाएगा. इस बात की जानकारी एयरफोर्स के प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने दी. बता दें कि 8 अक्टूबर को इंडियन एयरफोर्स 87वां वायुसेना दिवस मनाएगी.

गौरतलब है कि अभिनंदन (Abhinandan)जिस मिग-21को उड़ा रहे थे, उसमें एंटी जैमिंग टेक्नोलॉजी नहीं है. इस घटना के बाद ऩई एंटी-जैमिंग टेक्नोलॉजी की मांग उठने लगी है.