logo-image
लोकसभा चुनाव

Lunar exploration rover: चांद को फतह करेगा इस कंपनी का रोवर, जानें क्या होंगी खूबियां

Lunar exploration rover: हुंडई मोटर्स कोरियन रिसर्च कंपनी की मदद से एक ऐसा रोवर तैयार करने जा रही है जो चांद पर हर तापमान को सह सकने में सक्षम होगा.

Updated on: 20 Apr 2023, 06:47 PM

highlights

  • यह हर तरह के पेलोड को ले जाने में मददगार होगा
  • इसकी क्षमता 70 किलो  के पेलोड को सहने की है
  • इसे वर्ष 2027 में लॉन्च करने तैयारी है

नई दिल्ली:

Lunar exploration rover: हुंडई मोटर्स कोरियन रिसर्च कंपनी की मदद से एक ऐसा रोवर तैयार करने जा रही है जो चांद पर हर तापमान को सह सकने में सक्षम होगा. इसके साथ यह हर तरह के पेलोड को ले जाने में मददगार होगा. जुलाई में मल्टीलेटरल रिसर्च एग्रीमेंट के तहत छह को​रियन रिसर्च इंस्टीट्यूट में कोरियन एस्ट्रोनॉमी एंड स्पेस साइंट इंस्टीट्यूट (KASI), इलेक्ट्रोनिक एक टेलिकम्यूनिकेशन रिसर्च इंस्टीट्यूट, कोरिया इंस्टीट्यूट आफ सिविल इंजीनियरिंग एंड बिल्डिंग टेक्नोलॉजी (KICT), कोरिया ऐरोस्पोस रिसर्च इंस्टीट्यूट  (KAERI) और कोरिया आटोमोटिव टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (KATECH) साथ काम रही हैं. यह सभी संस्थाएं इस प्रोजेक्ट की बैकबोन हैं. यह रोवर की मोबिलिटी पर काम कर रही हैं. 

ये भी पढ़ें: Claim on Facebook: जानें ​फेसबुक क्यों दे रहा यूजर्स को पैसे? ऐस कर सकते हैं क्लेम 

रोवर एक तरह का वाहन है, जो स्वचलित होता हे. यह इस तरह से तैयार किया जाता है जो चांद की सतह का निरीक्षण करता है. यह सोलर एनर्जी से चार्ज हो सकता है. इसकी क्षमता 70 किलो  के पेलोड को सहने की है. यह रोवर कई तरह के उपकरण ले जाने के साथ चांद की सतह को खोदने के साथ यहां के वातावरण को समझने की कोशिश करेगा. 

हुंडई समूह 2024 की दूसरी छमाही तक इसके शुरुआती मॉडल को तैयार कर लगेगा. इसे वर्ष 2027 में लॉन्च करने तैयारी है. यह सभी संसाधनों से लैस होगा. इसके साथ चांद की सतह की खुदाई, उत्खनन और मानव अन्वेषण जैसी उन्नत तकनीक से लैस होगा. इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य चांद की अनजान सतहों को दुनिया के सामने लेकर आना है. इसकी मदद से चांद की अनदेखी पस्थितियों का पता लगाया जा सकता है.