logo-image

कोरोना का आतंक शुरू, पिछले 24 घंटे में 12 लोगों की गई जान, इस राज्य के हालात खराब!

24 घंटे में देश में 761 कोरोना मरीज मिले हैं और अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में फिलहाल एक्टिव कोरोना मरीजों की बात करें

Updated on: 05 Jan 2024, 12:24 PM

नई दिल्ली:

देश में एक बार फिर कोरोना का विकराल रूप देखने को मिल रहा है, जिस तरह से मामले तेजी से बढ़ रहे हैं उसे देखकर लग रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में कोरोना से भारी तबाही देखने को मिल सकती है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बुलेटिन में जानकारी चौंकाने वाली है. पिछले 24 घंटे में देश में 761 कोरोना मरीज मिले हैं और अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में फिलहाल एक्टिव कोरोना मरीजों की बात करें तो 4,334 हैं. वहीं, केरल में कोरोना से 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कर्नाटक में 4 लोगों की जान गई है. वहीं, महाराष्ट्र में 2 और यूपी में एक मौत हुई है.

कर्नाटक का हाल हुआ बेहाल

कोरोन की लहर सबसे अधिक कर्नाटक में देखने को मिल रही है. यहां पर 298 के सामने आए हैं.पिछले 24 घंटे में यहां कोरोना से 4 लोगों की मौत हो गई है.वही, सबसे हैरान करने वाली बात है कि प्रदेश में कोरोना की लहर में तेजी देखी जा रही है, राज्य में कोरोना के बढ़ने का दर 3.46 प्रतिशत से बढ़कर 3.82 प्रतिशत हो गई है. प्रदेश में 298 मामलों में अकेले 172 केस सिर्फ बेंगलुरु से है. इस वक्त राज्य में 704 एक्टिव मामले हैं. वही, राज्य के अन्य हिस्सों की बात करें तो वहां स्थिति सामान्य नहीं दिखाई दे रही है. कर्नाटक के हसन जिले में 19, दक्षिण कन्नड़ में 11 और मैसूरु में 18 मामले दर्ज किए गए हैं. 

कर्नाटक के बाद महाराष्ट्र में भी आतंक

कर्नाटक के बाद महाराष्ट्र में इसका काफी प्रभाव देखने को मिल रहा है. यहां गुरुवार को कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 के 78 केस मिले. अब तक यहां पर 110 मरीज मिल चुके हैं. राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना के कुल 171 मामले सामने आए हैं. अब इसके साथ ही जान लेते हैं कि आखिर जेएन.1 वेरिएंट क्या है? JN.1 सब वेरिएंट BA.2.86 (जिसे पिरोला के नाम से भी जाना जाता है) का एक नया सब वेरिएंट है. इस सब वेरिएंट की पहचान सबसे पहले लक्जमबर्ग में की गई थी.

जिसके बाद यूके,आइसलैंड,फ्रांस और अमेरिका से भी इसके केस सामने आए थे. इस वायरस से संक्रमित होने के बाद क्या सामान्य लक्षण देखें जा रहे हैं? अगर कोई व्यक्ति इस संक्रमण से संक्रमित हो जाता है, उसे बुखार, लगातार खांसी, जल्दी थक जाना, बंद या बंद नाक, नाक बहना, दस्त और सिरदर्द की समस्या है तो आपको जांच कराने की जरूरत है.