logo-image

हामिद करजई ने पाक पर ट्रंप के रुख का किया समर्थन, कहा- उम्मीद है अपनी बात पूरी करेंगे

पाकिस्तान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के कड़े रुख का आफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करज़ई ने समर्थन किया है। ट्रंप ने आतंकवाद पर पाकिस्तान के ढुलमुल रवैये पर नाराज़गी जताई है।

Updated on: 27 Jan 2018, 10:49 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के कड़े रुख का आफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करज़ई ने समर्थन किया है। ट्रंप ने आतंकवाद पर पाकिस्तान के ढुलमुल रवैये पर नाराज़गी जताई है।

जयपुर में आयोजित लिटरेचर फेस्टिवल में उन्होंने कहा कि वो बॉलिवुड की फिल्मों, संगीत, भारतीय संसकृति के बहुत बड़े फैन हैं। साथ ही कहा कि अगर उनपर फिल्म बनती है तो वो चाहेंगे कि उनका रोल नसीरुद्दीन शाह करें।

एंटी अमेरिकी होने से संबंधित एक सवाल पर उन्होंने कहा कि वो आतंकवाद पर अमेरिका के काम करने के तरीके का विरोध कर रहे थे।

जब उनसे ट्रंप के बयानों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'ये ट्रंप के कुछ संवेदशील फैसलों में से एक है। हम पाकिस्तान के कट्टरवाद के इस्तेमाल पर ट्रंप के बयानों का समर्थन करते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि वो कार्रवाई करेंगे और जो कह रहे हैं वो करेंगे।'

ट्रंप ने हाल ही में कहा था कि पाकिस्तान आतंकियों को शरण देता रहा है और उसने अमेरिका को 'सिर्फ झूठ और धोखा' दिया है। इसके साथ ही पाकिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि पर रोक भी लगा दी।

आतंकवाद को समर्थन देने के लिये उन्होंने पाकिस्तान की निंदा की। लेकिन साथ ही कहा कि उनके मन में वहां के लोगों के लिये कुछ भी बुरा या गलत नहीं है।

उन्होंने कहा, 'हां, आतंकियों को पाकिस्तान का समर्थन मिलता है, लेकिन पाकिस्तान के लोग समर्थन नहीं देते। शरणार्थी को तौर पर उन लोगों ने हमें भाई-बहन की तरह बराबरी का दर्जा दिया है।'

और पढ़ें: UP: गणतंत्र दिवस पर कासगंज में झड़प के बाद कर्फ्यू, 1 युवक की मौत

उन्होंने अल कायदा के बढ़ने पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि अगर अमेरिकी एजेंसी सीआईए ने समर्थन नहीं दिया होता तो अल कायदा इतना बड़ा नहीं हो सकता था।

उन्होंने कहा, 'कई बार मुझे अमेरिका विरोधी माना जाता है लेकिन ऐसा नहीं है।मैं अमेरिका का समर्थक हूं, पश्चिमी देशों का समर्थक हूं... मेरी विरोध उनकी बॉम्बिंग से था क्योंकि उससे अफगानियों को चोट पहुंच रही थी।'

और पढ़ें: असम में हिंसक प्रदर्शन, 2 की मौत, 3000 यात्री फंसे