logo-image
लोकसभा चुनाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पालम एयरपोर्ट पहुंचे, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

राजनाथ सिंह ने बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका रावत सहित अन्य 11 सैन्य अधिकारियों की मौत पर संवेदना प्रकट की. वायुसेना के एयर मार्शल मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में एक जांच गठित किया गया. पार्थिव शरीर को आज शाम दिल्ली लाया जाएगा.

Updated on: 09 Dec 2021, 10:53 PM

New Delhi:

तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर हादसे में शहीद हुए सीडीएस बिपिन रावत व उनकी पत्नी ​मधुलिका रावत समेत सेना के सभी जवानों के पार्थिव शरीर गुरुवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली लाए गए. यहां पालम एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल समेत कई अधिकारियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को यहां के पालम हवाईअड्डे पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जान गंवाने वाले सशस्त्र बलों के अन्य 11 जवानों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। दुर्घटना बुधवार को तमिलनाडु में कुन्नूर के पास हुई थी। शाम 7:46 बजे कोयंबटूर के पास सुलूर हवाईअड्डे से दुर्घटना पीड़ितों के पार्थिव शरीर को पालम हवाईअड्डे पर लाया गया। भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी सभी मृतकों के पार्थिव शरीर को साथ लेकर आए। बल ने कहा कि अब तक केवल तीन - जनरल रावत, मधुलिका रावत और ब्रिगेडियर एल.एस. लिद्दर के नश्वर अवशेषों की सकारात्मक पहचान संभव हो हुई है और उनके नश्वर अवशेष संबंधित परिवारों को अंतिम संस्कार के लिए सौंप दिए जाएंगे।

बल ने कहा कि शवों की सकारात्मक पहचान के लिए हर संभव उपाय किए जा रहे हैं। शेष शवों को सकारात्मक पहचान की औपचारिकताएं पूरी होने तक सेना बेस अस्पताल के शवगृह में रखा जाएगा। सभी मृत जवानों के परिजन दिल्ली पहुंच गए हैं। उन्हें भारतीय सेना द्वारा सभी आवश्यक सहायता दी जा रही है। सभी मृतकों की उचित सैन्य अंत्येष्टि की योजना बनाई जा रही है और इसके लिए शोकाकुल परिवार के सदस्यों के साथ समन्वय किया जा रहा है और उनसे परामर्श लिया जा रहा है।

calenderIcon 21:03 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पालम एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री ने हेलीकॉप्टर क्रैश के शहीदों को श्रद्धांजलि दी है.


calenderIcon 20:55 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पालम एयरपोर्ट पहुंचे, शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

calenderIcon 20:46 (IST)
shareIcon

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पालम एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. राजना​थ सिंह यहां शहीदों के परिजनों से बातचीत कर रहे हैं


calenderIcon 20:42 (IST)
shareIcon

सीडीएस बिपिन रावत को श्रद्धांजलि देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

calenderIcon 20:40 (IST)
shareIcon

शहीदों के परिजनों से मिले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

calenderIcon 20:37 (IST)
shareIcon

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पालम एयरपोर्ट पहुंचे

calenderIcon 20:36 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल पालम एयरपोर्ट पहुंचे


calenderIcon 20:34 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल पालम एयरपोर्ट पहुंचे

calenderIcon 20:31 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद सीडीएस बिपिन रावत के श्रद्धांजलि देंगे 

calenderIcon 20:31 (IST)
shareIcon

थोड़ी देर में प्रधानमंत्री मोदी पालम एयरपोर्ट पहुंचेंगे

calenderIcon 20:30 (IST)
shareIcon

पालम एयरपोर्ट पर जनरल समेत सभी शहीदों को श्रद्धांजलि दी जा रही है

calenderIcon 20:18 (IST)
shareIcon

सुलूर एयरबेस से दिल्ली लाया गया सीडीएस बिपिन रावत का पार्थिव शरीर

calenderIcon 20:17 (IST)
shareIcon

तीनों सेनाओं के प्रमुख भी पालम एयरपोर्ट जाएंगे

calenderIcon 20:16 (IST)
shareIcon

रात 9 बजे पालम एयरपोर्ट जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

calenderIcon 20:04 (IST)
shareIcon

तमिलनाडु हेलीकॉप्टर क्रैश में शहीद सभी 13  लोगों का पार्थिव शरीर दिल्ली लाया गया.

calenderIcon 19:52 (IST)
shareIcon







सीडीएस जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचा


calenderIcon 19:51 (IST)
shareIcon







सीडीएस जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचा


calenderIcon 19:50 (IST)
shareIcon

सीडीएस जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पहुंचा

calenderIcon 17:52 (IST)
shareIcon

पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय राज्य रक्षा मंत्री, एनएसए और तीनों सेनाओं के प्रमुख नौ बजे रात में सीडीएस जनरल रावत को श्रद्धांजलि देंगे.

calenderIcon 17:04 (IST)
shareIcon

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को लेकर सुलूर से रवाना हुआ विमान साढ़े सात बजे शाम में दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लैंड करेगा.  जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उन्हें अपनी श्रद्धांजलि देंगे.


 


 

calenderIcon 15:32 (IST)
shareIcon

हेलीकॉप्टर क्रैश में शहीद 13 पार्थिव शरीर को लेकर वायुसेना का सी-130जे सुपर हरक्युलस ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट दिल्ली के लिए रवाना हुआ. CDS जनरल बिपिन रावत उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर भी सुलूर से दिल्ली के लिए भेजा जा चुका है.


calenderIcon 15:29 (IST)
shareIcon

तमिलनाडु : चेन्नई से सुलूर एयरबेस तक भारत माता की जय नारे की गूंज

तमिलनाडु : चेन्नई से सुलूर एयरबेस तक भारत माता की जय नारे की गूंज


calenderIcon 14:04 (IST)
shareIcon

मेट्टूपलयम : सीडीएस जनरल बिपिन रावत के पार्थिव शरीर को चेन्नई से सुलूर एयरबेस ले जाती गाड़ी पर जगह-जगह लोगों ने की पुष्पवर्षा

calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश मामले की विस्तार से और प्रोफेशनल तरीके से जांच होनी चाहिए.

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने दी CDS जनरल रावत को श्रद्धांजलि

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने हेलीकॉप्टर क्रैश को लेकर दुख जताया. उन्होंने कहा कि आज सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी उनके साथ 11 लोगों की जो दुखद दुर्घटना में निधन हुआ है. उसको लेकर हम भावभीनी श्रद्धांजलि देते हैं.


आज हमने गांधी प्रतिमा के नीचे अपना विरोध भी सस्पेंड कर दिया था. इसको लेकर सरकार ने अपना जवाब दिया लेकिन विपक्षी दल चाहते थे कि उनको भी दो-दो मिनट का वक्त मिले. सीडीएस बिपिन रावत श्रद्धांजलि को लेकर लेकिन हमें मौका नहीं दिया गया. हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं. यह राष्ट्र का विषय है. कोई पॉलिटिकल मुद्दा नहीं है.

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

एयर मार्शल मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में एक जांच दल गठित किया गया

राजनाथ सिंह ने बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका रावत सहित अन्य 11 सैन्य अधिकारियों की मौत पर संवेदना प्रकट की. वायुसेना के एयर मार्शल मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में एक जांच दल गठित किया गया. पार्थिव शरीर को आज शाम दिल्ली लाया जाएगा.

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

इसके बाद कुछ लोगों ने इस हेलीकॉप्टर को आग की लपटों में देखा. स्थानीय प्रशासन का एक बचाव दल वहां पहुंचा. उस अवशेष से जितने भी लोगों को निकाला गया, उन्हें वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल ले जाया गया. हादसे में 14 में से 13 लोगों की मौत हो गई. 

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

हेलीकॉप्टर क्रैश होने के बारे में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में बयान दिया. उन्होंने बताया कि CDS जनरल बिपिन रावत अपने पहले से तय दौरे पर थे.  बुधवार को 11.48 पर एमआई-17 हेलीकॉप्टर से उड़ान भरी. एयर ट्रैफिक कंट्रोल से लगभग 12:08 बजे संपर्क टूट गया. 

calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत कूनूर हेलीकॉप्टर हादसे के शिकार बाकी अधिकारियों के पार्थिव शरीरों को मद्रास रेजिमेंटल सेंटर से सुलूर एयरबेस लाया गया. सुलुर एयरबेस से हवाई जहाज के जरिए पार्थिव शरीर को दिल्ली लाया जाएगा.


calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भी सेना के हेलीकॉप्टर क्रैश और सीडीएस जेनरल बिपिन रावत के दुखद निधन के बारे में जरूरी तथ्यों से अवगत कराया.


calenderIcon 12:52 (IST)
shareIcon

बचावकर्मी के मुताबिक हेलीकॉप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के शरीर का निचला हिस्सा बुरी तरह जल गया था. मलबे से निकालने के बाद जनरल रावत को एक बेडशीट में लपेट कर एंबुलेंस में अस्पताल ले जाया गया था.