logo-image

सुप्रीम कोर्ट में चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले की सुनवाई शुरू, शीर्ष कोर्ट पहुंचे रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह

सुप्रीम कोर्ट में चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले की सुनवाई शुरू, शीर्ष कोर्ट पहुंचे रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह

Updated on: 19 Feb 2024, 01:02 PM

नई दिल्ली:

Chandigarh Mayor Election Case: चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले की सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हो रही है. वायरल वीडियो में नजर आए रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं. बता दें कि अनिल महीस पर आरोप है कि उन्होंने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के पार्षदों के वोट जानबूझकर निरस्त किए. जिससे मेयर चुनाव में उनका उम्मीदवार हार गया. इसके बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की. जिसकी आज सुनवाई हो रही है.

ये भी पढ़ें: UP: संभल में बोले PM मोदी- कल्कि धाम भारतीय आस्था के विराट केंद्र के रूप में उभरेगा

चुनाव अधिकारी का विडियो हुआ था वायरल

बता दें कि चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में आप और कांग्रेस ने धांधली का आरोप तब लगाया, जब चुनाव अधिकारी अनिल मसीह का एक वीडियो वायरल हुआ. जिसमें वह बैलेट पेपर पर पैन से निशान बनाते हुए देखे गए. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने इस वीडियो को सबूत के तौर पर सुप्रीम कोर्ट में पेश किया था. जिसके बाद  सीजेआई डीवाई चंद्रबूड़ चुनाव अधिकारी पर भड़क गए थे.

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले मेयर का इस्तीफा

सुप्रीम कोर्ट में चंडीगढ़ मेयर चुनाव मामले की सुनवाई से पहले ही मेयर मनोज सोनकर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इसके साथ ही आम आदमी पार्टी के तीन पार्षद बीजेपी में शामिल हो गए. ऐसे में अगर अब चंडीगढ़ में मेयर चुनाव होगा तो बीजेपी की जीन निश्चित मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें: UP: लोकसभा चुनाव से पहले सपा को बड़ा झटका, स्वामी प्रसाद मौर्य ने बनाई अपनी पार्टी

30 जनवरी को हुआ था मेयर चुनाव 

बता दें कि चंडीगढ़ में मेयर चुनाव 30 जनवरी को हुआ था. तब बीजेपी के पार्षदों की संख्या 14 था. संख्याबल में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी थी. आम आदमी पार्टी के 13 और कांग्रेस के पास 7 पार्षद थे. वहीं शिरोमणि अकाली दल के पास सिर्फ एक पार्षद था. इसके अलावा चंडीगढ़ का सांसद भी अपना वोट डालता है. इस चुनाव में कांग्रेस और आप ने अपना संयुक्त प्रत्याशी उतारा था. ऐसे में जीत आप आदमी पार्टी की होनी तय थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. क्योंकि आप और कांग्रेस के 8 वोट रद्द कर दिए गए. जबकि बीजेपी 16 वोट पाने की वजह से मेयर चुनाव जीत गई.