logo-image

Gandhi Jayanti 2019: दुनियाभर में किया जा रहा है महात्मा गांधी को याद, संयुक्त राष्ट्र ने दिया ये खास संदेश

इस खास मौके पर संयुक्त राष्ट्र ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अतंरराष्ट्रीय अंहिसा दिवस की शुभकामनाएं दी हैं.

Updated on: 02 Oct 2019, 12:28 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर केवल भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के कई देश महात्मा गांधी को याद कर रहे हैं. इस खास मौके पर संयुक्त राष्ट्र ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अतंरराष्ट्रीय अंहिसा दिवस की शुभकामनाएं दी हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने ट्वीट करते हुए कहा, अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के दिन महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जा रही है. वो एक ऐसे नेता थे जो सबसे कठिन परिस्थितियों में भी अहिंसा के सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध रहे.

यह भी पढ़ें: Gandhi Jayanti 2019: गांधी जयंती पर जानिए आखिर कैसी थी 'बापू' की स्कूल लाइफ और कितने थे शिक्षित

इसके अलावा संयु्क्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भी इस मौके महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, महात्मा गांधी अहिंसक आंदोलनों ने इतिहास को बदल दिया. उनके विचार हम हमारे कामों के मूल में हैं. उनका साहस और दृढ़ विश्वास हमें अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस और हर दिन के लिए प्रेरित करता रहे.

बता दें, भारत में भी गांधी जयंती के मौके पर जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. कांग्रेस और बीजेपी भी अलग-अलग जगहों पर कार्यक्रम कर रही है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली के राज घाट पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की. वह राज घाट पर कुछ समय के लिए रुके और वहां सर्व-धर्म प्रार्थना सभा आयोजित की गई.

यह भी पढ़ें: Gandhi Jayanti 2019: एयर इंडिया (Air India) ने ऐसे दी बापू को श्रद्धांजलि

वहीं मोदी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, 'प्रिय बापू को 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि. हम मानवता के लिए महात्मा गांधी के स्थाई योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं. हम उनके सपनों को साकार करने और बेहतर विश्व बनाने के लिए कड़ी मेहनत जारी रखने का संकल्प लेते हैं.'

इसके बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी महात्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए राज घाट पहुंचे. इससे पहले, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी स्मारक स्थल पर पहुंचे, जहां राष्ट्रपिता का अंतिम संस्कार किया गया था.