logo-image
लोकसभा चुनाव

G7 Summit 2021: भारत को मिला फ्रांस का साथ, कहा 'वैक्सीन के कच्चे माल से हटे बैन'

ब्रिटेन में हो रहे G-7 समिट के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने शुक्रवार को जी-7 देशों से अनुरोध करते हुए कहा कि वे भारत में कोरोना वैक्सीन के निर्माण के लिए आवश्यक कच्चे माल के निर्यात पर लगाई गई रोक को हटा लें.

Updated on: 11 Jun 2021, 11:17 PM

दिल्ली :

ब्रिटेन में हो रहे G-7 समिट के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने शुक्रवार को जी-7 देशों से अनुरोध करते हुए कहा कि वे भारत में कोरोना वैक्सीन के निर्माण के लिए आवश्यक कच्चे माल के निर्यात पर लगाई गई रोक को हटा लें. राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने सदस्य देशों से अनुरोध किया कि कच्चे माल पर लगे बैन हटाया जाय.  उन्होंने सुझाव दिया कि इससे गरीब देशों में वैक्सीन के उत्पादन में मदद मिलेगी. इससे पहले उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इस बारे में जी-7 देशों के बीच कोई समझौता होगा.

दरअसल, अमेरिका ने भारत में बन रही Oxford-AstraZeneca की कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए जरूरी कच्चे सामान पर बैन लगा दिया था जिससे वैक्सीन उत्पादन को झटका लगा था. राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा है, 'G7 के कई सदस्य देशों ने कुछ एक्सपोर्ट बैन लगाए हैं जिससे दूसरे देशों में उत्पादन बंद हो गया और कुछ जहों पर मध्य-आय वाले देशओं में उत्पादन बंद हो गया जो गरीब देशों के लिए वैक्सीन के उत्पादन के लिए अहम है. मैं सिर्फ एक उदाहरण रखूंगा- भारत।' रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने बैन हटाए जाने की अपील की है ताकि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया भारत की आबादी और दूसरे गरीब देशों, खासकर अफ्रीका के लिए वैक्सीन निर्माण कर सके.

अमेरिका ने Covishield Coronavirus Vaccine में लगने वाले कच्चे माल के एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिया था। भारत ने इसे हटाने की अपील की थी जिस पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि हम भारत के अनुरोध को पूरा करने से पहले अपने नागरिकों को प्राथमिकता देंगे.