logo-image

फ्रांस के राज्य मंत्री लेमोने सोमवार को भारत के दौरे पर आएंगे

ज्यां बैप्टिस्ट लेमोने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगस्त में होने वाली फ्रांस की यात्रा के सिलसिले में सोमवार को भारत का दौरा करेंगे.

Updated on: 10 Jun 2019, 06:47 AM

highlights

  • फ्रांस के राज्य मंत्री का भारत दौरा
  • सोमवार को भारत के दौरे पर रहेंगे ज्यां बैप्टिस्ट लेमोने 
  • लेनोने एस जयशंकर समेत अन्य मंत्रियों से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली:

फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के राज्यमंत्री ज्यां बैप्टिस्ट लेमोने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगस्त में होने वाली फ्रांस की यात्रा के सिलसिले में सोमवार को भारत का दौरा करेंगे.केंद्र में नई सरकार बनने के बाद यह किसी फ्रांसीसी मंत्री की पहली भारत यात्रा होगी. 

फ्रांसीसी दूतावास ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "लेमोने की यात्रा भारत-फ्रांस संबंधों के सु²ढ़ीकरण को स्वीकार करेगी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर अगस्त में बिआरित्ज में आयोजित होने वाले जी7 शिखर सम्मेलन के अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री की फ्रांस यात्रा के लिए ग्राउंडवर्क की देखरेख करेगी."

इसमें कहा गया, "बैठक में भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने और अधिक स्थिर व स्थायी विश्व प्रशासन में इसके योगदान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा."  अपनी यात्रा के दौरान, लेमोने विदेश मंत्री एस. जयशंकर, विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन और वाणिज्य और उद्योग मंत्री हरदीप सिंह पुरी से भी मुलाकात करेंगे.