logo-image
लोकसभा चुनाव

लू के दौरान अपनाएं ये अहम टिप्स, नहीं होगी आपको कभी परेशानी

गर्मी का मौसम काफी चुनौतीपूर्ण होता है. ऐसे में लू के मौसम में हमें क्या करना चाहिए आइए आज इस खबर में हम आपको बताते हैं.

Updated on: 26 Apr 2024, 08:57 PM

नई दिल्ली:

अप्रैल का महीना खत्म होते ही मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. अभी तक आप भीषण गर्मी का सामना कर रहे थे लेकिन अब इस महीने के बाद आपको चिलचिलाती गर्मी और लू का असर देखने को मिलेगा. ऐसे में जब आप घर से बाहर निकलेंगे तो लू आपके लिए चुनौतीपूर्ण होगा.  ऐसे मौसम में लू लगने का खतरा अधिक रहता है. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि लू न लगे इसके लिए क्या क्या करना चाहिए. आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में लू का खतरा हमेशा बना रहता है, खासकर उन इलाकों में जहां तापमान अधिक होता है. लू से बचाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय हैं जो हमें अपनाने चाहिए.

लू के दौरान क्या-क्या करना चाहिए? 

गर्मी के मौसम में खासकर लू के दौरान, पानी की पर्याप्त मात्रा में पिना बहुत महत्वपूर्ण है. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. साथ ही गर्मी के मौसम में ठंडे पानी का उपयोग करना लू से बचाव में मदद कर सकता है. ठंडा पानी पीने से शरीर की तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है. लू के दौरान धूप में नहीं रहना चाहिए. अगर आप बाहर जाने के लिए मजबूर हैं, तो धूप में अधिक समय न बिताएं, और छत के नीचे रहें जहां ठंडी हवा बनी रहती है. अगर आपको लूग गया तो लू के दौरान ठंडे पदार्थों का सेवन करना भी फायदेमंद होता है. इसमें ठंडा दूध, लस्सी, नारियल पानी, और फलों का रस ले सकते हैं.

लू के मौसम में ले संतुलित आहार

लू के मौसम में संतुलित आहार लेना भी बहुत महत्वपूर्ण है. उत्तम पोषण से आपका शरीर लू के खतरे के खिलाफ अधिक मजबूत होता है. लू के दौरान धूप में बाहर जाने पर ऊनी कपड़े पहनना फायदेमंद होता है. यह शरीर को धूप के हानिकारक प्रभावों से बचाता है. गर्मी के मौसम में अधिक ऊर्जा खोने से बचने के लिए, पूर्ण आराम लेना महत्वपूर्ण है. अधिक देर तक सोने की कोशिश करें और रोजाना पर्याप्त नींद लें. लू से बचने के उपरान्त, यदि कोई लू के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें और उपचार करवाएं. ध्यान रखें, सही समय पर उपचार लेना लू से बचने में मदद कर सकता है.