logo-image
लोकसभा चुनाव

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जताई चिंता, राष्ट्रीय सुरक्षा बनी बड़ी चुनौती 

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने न्यूज नेशन के साथ एक खास बातचीत की. उन्होंने कहा दुनिया के मौजूदा हालात भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चुनौती हैं, मगर मोदी सरकार आत्मविश्वास के साथ इसका सामना कर रही. 

Updated on: 13 Aug 2022, 10:30 AM

highlights

  • एस.जयशंकर के अनुसार, आज दुनिया की स्थिति काफी नाजुक है
  • यूरोप के साथ साथ पूरी दुनिया में इकोनॉमी की समस्या पैदा हुई
  • भारत दुनिया का पहला देश जो श्रीलंका की मदद को आगे आया

बेंगलुरु:

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ( S Jaishankar)  दो दिवसीय दौरे पर आइटी सिटी (IT City)  बेंगलुरु आए है. इसी दौरान शुक्रवार को विदेश मंत्री ने न्यूज नेशन से एक खास बातचीत की. उन्होंने दुनिया के मौजूदा हालातों पर न्यूज नेशन  के कुछ सवालों के जवाब दिए. विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने कहा की दुनिया के मौजूदा हालात पर भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एक चुनौती जरूर है लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार इन चुनौतियों का सामना आत्मविशास से कर रही है. एस.जयशंकर के अनुसार, आज दुनिया की स्थिति काफी नाजुक है. यूक्रेन और रूस के बीच जंग की वजह से यूक्रेन में मुश्किलें बढ़ गई हैं, इसके कारण यूरोप के साथ साथ पूरी दुनिया में इकोनॉमी की समस्या पैदा हुई है.

इंडो पेसिफिक रीजन और साउथ एशिया के रीजन की बात करे तो यहां भी हालत सही नहीं है. चीन और ताइवान के बीच तनाव है. श्रीलंका में भी तनाव है इस वजह से समस्याएं हैं और इन समस्याओं से निपटने के लिए हमे योजना बनानी होगी और वो भारत सरकार कर रही है.

श्रीलंका को भारत की मदद से ऐसे हुआ फायदा

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में हालत पटरी पर लौटने लगे हैं लेकिन जब श्रीलंका इकोनॉमिक क्राइसिस से जूझ रहा था, तब भारत दुनिया का पहला देश था जो श्रीलंका की मदद के लिए सामने आया था. विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा की पड़ोसी देश श्रीलंका में जब आर्थिक संकट आया तो सबसे पहले भारत ने ही उसकी मदद की. इस मदद से श्रीलंका को इतनी राहत मिली की वो आईएमएफ के साथ बातचीत शुरू कर पाए और फिर बाकी लोगों से मदद हासिल कर पाए.