logo-image

Earthquake in Andaman Sea: अंडमान सागर में सुबह-सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी थी तीव्रता

Earthquake in Andaman Sea: अंडमान सागर में सुबह-सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, इतनी थी तीव्रता

Updated on: 12 Sep 2023, 07:52 AM

highlights

  • अंडमान सागर में सुबह-सुबह आया भूकंप
  • 4.4 थी अंडमान सागर में आए भूकंप की तीव्रता
  • सुबह 3.29 बजे महसूस किए गए भूकंप के झटके

New Delhi:

Earthquake in Andaman Sea: मंगलवार की सुबह-सुबह अंडमान सागर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के मुताबिक रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई. इस भूकंप की गहराई 93 किमी नीचे बताई गई. एनसीएस के मुताबिक, मंगलवार सुबह 3 बजकर 29 मिनट 30 सेकंड पर अंडमान सागर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. बता दें कि इससे पहले सोमवार देर रात पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर के उखरुल में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई. ये भूकंप 20 किमी की गहराई में आया. इसके बाद इंडोनेशिया में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इंडोनेशिया में आए भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.0 मागी गई. ये भूकंप जमीन की 150 किमी की गहराई में आया.

ये भी पढ़ें: ताइवान को लेकर चीन पर क्या बोले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन? इस बात पर ली चुटकी

पिछले हफ्ते मोरक्को में भी आया भूकंप

बता दें कि हाल के दिनों में दुनियाभर के कई देशों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. लेकिन इनमें ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन, पिछले सप्ताह शुक्रवार देर रात मोरक्को में आए भूकंप ने तबाही मचा दी. मोरक्को में आए इस भूकंप से शुरूआत में 300 लोगों के मरने की जानकारी सामने आई थी, लेकिन सोमवार तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 2800 के पास निकल गई. राज्य टीवी रिपोर्ट के मुताबिक, मोरक्को में आए भूकंप से अब तक 2,862 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 2,562 लोग घायल हुए हैं. ये भूकंप मोरक्को के दुर्गम इलाकों में आया. जिसके चलते सरकार ने अभी तक लापता लोगों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी.

ये भी पढ़ें: IND vs PAK : भारत की वनडे में सबसे बड़ी जीत, Asia Cup सुपर-4 में पाकिस्तान को 228 रनों से दी मात, कुलदीप यादव का धमाल

कई देशों की टीम मोरक्को में चला रही सर्च ऑपरेशन

अफ्रीकी देश मोरक्को में शुक्रवार देर रात हाई एटलस पर्वत पर आए 6.8 तीव्रता के भूकंप से तमाम इमारतें धरासाई हो गई. जिसके मलबे में कई लोग अभी भी लापता हैं. लापता लोगों को खोजने के लिए स्पेन, ब्रिटेन और कतर की टीमें मोरक्को की मदद कर रही हैं. बताया जा रहा है कि इस इलाके में ज्यादातर घर मिट्टी या कच्चे बने हुए हैं. जो भूकंप के तेज झटकों को बर्दास्त नहीं कर पाए और धरासाई हो गए. बताया जा रहा है कि टिनमेल गांव में, लगभग पूरा नष्ट हो चुका है. मलबे के नीचे दबे दर्जनों जानवरों की मौत की दुर्गंध आने लगी.