logo-image

Corona Vaccination: क्या कोरोना के बाद बढ़े हार्ट अटैक के मामले? स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिया ये जवाब

कोरोना वैक्सीन और हार्ट अटैक के मामलों के बीच तालमेल को समझने के लिए ICMR शोध करने में लगा है और जल्द ही वह अपनी रिपोर्ट पेश करेगा

Updated on: 20 Jun 2023, 07:53 PM

नई दिल्ली:

कोरोना की लहर बीत जाने के बाद अचानक हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ये मामले अब हर आयुवर्ग में देखे जा रहे हैं. आंकड़ों की मानें तो 50 फीसदी मामले 50 वर्ष की आयु के अंदर देखे जा रहे हैं. वहीं 25 फीसदी मामले 40 वर्ष आयुवर्ग के अंदर देखे गए हैं. इन आंकड़ों के सामने आने के बाद से ये आशंका जताई जा रही है कि क्या महामारी से निपटने के लिए कोरोना वैक्सीन का असर उलटा पड़ा है. इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मां​डविया का बयान भी सामने आया था. गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया एक चैनल के समिट में बोल रहे थे. उस समय उन्होंने इस बात को स्वीकार किया था कि कोरोना के बाद दिल के दौरे की वजह से मौतों की संख्या में तेजी देखी गई. तब उन्होंने कहा था कि इस पर चर्चा की गई है और ICMR इस मामले में शोध करने में लगा हुआ है. गौरतलब है कि 2019 में कोरोना की लहर ने चीन में दस्तक दी थी. इसके एक वर्ष बाद यानि 2020 में महामारी ने देश में कहर बरपाना शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें: PM Modi US visit: अमेरिका में Elon Musk से मिलेंगे PM मोदी, इस मुद्दे पर बातचीत होनी तय

उस समय देश में इसे रोकने के लिए कोई कारगर उपाय नहीं था. ऐसे में लॉकडाउन का सहारा लिया गया. बाद में देश के अंदर कोरोना वैक्सीन तैयार की गई. इसकी सप्लाई बाहरी देशों में भी की गई. कई विकसित देशों ने इसकी सराहना भी की. मगर महामारी के मामले कम होते ही हार्ट अटैक के मामलों में तेजी देखी गई. यह मामले अब किसी भी आयुवर्ग में देखे जा रहे हैं.   

इन आरोपों पर ICMR शोध करने में लगा है और जल्द ही वह अपनी रिपोर्ट पेश करेगा. अपने इस अध्ययन में आईसीएमआर ने भारत की युवा आबादी में कोविड-19 टीकाकरण और बढ़ते दिल के दौरे के बीच तालमेल को समझने का प्रयास ​किया है. 

जल्द सामने आएगी रिपोर्ट 

बताया जा रहा है कि ये रिपोर्ट बीते कुछ समय से रुकी हुई है. इसे प्रकाशित करने से पहले आईसीएमआर अब तक सामने आए निष्कर्षों का आकलन करने वाला है. ICMR इस रिपोर्ट को लेकर गहन अध्ययन में लगा हुआ है. ऐसी कोशिश हो रही है कि इसके आंकड़े तभी सामने रखे जाएं जब वो पूरी तरह सही हों. 

किन सवालों के जवाब खोज रही ICMR

हार्ट अटैक के मामले बढ़ने और कोविड-19 टीकाकरण के लिंक की जांच को लेकर आईसीएमआर कुछ सवालों पर शोध कर रही है. ये सवाल इस प्रकार हैं. 

1. क्या लोगों की मौत टीकाकरण के बाद सामान्य कारणों से हुई? 

2. क्या कोविड को रोकने के लिए बनाया टीका मौत के लिए दोषी है? 

3. क्या जान गंवाने वाला मरीज किसी अन्य बीमारी से पीड़ित था?