logo-image
लोकसभा चुनाव

दिल्ली में मानसून की गतिविधियां शुरू, शाम से होने लगेगा मौसम सुहाना

रविवार देर शाम से बदरा बरसने की संभावना है. यही नहीं, बुधवार से दिल्ली में झमाझम के आसार मौसम विभाग ने व्यक्त किए हैं.

Updated on: 07 Jul 2019, 12:31 PM

highlights

  • मौसम विभाग ने रविवार शाम से मानसून सक्रिय होने का अनुमान जताया.
  • 10 जुलाई से पखवाड़े भर दिल्ली को तरबतर कर देगा मानसून.
  • इस बार हफ्ते भर से ज्यादा लेट है दिल्ली का मानसून.

नई दिल्ली.:

आमतौर पर जून के अंत तक दिल्ली पहुंच जाने वाला मानसून इस बार हफ्ते भर लेट है. ऐसे में तपिश और उमस का सामना कर रहे दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी है. रविवार देर शाम से बदरा बरसने की संभावना है. यही नहीं, बुधवार से दिल्ली में झमाझम के आसार मौसम विभाग ने व्यक्त किए हैं. उसके मुताबिक 10 जुलाई के बाद कम से कम एक पखवाड़े दिल्ली जोरदार बारिश से तरबतर हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः अमरनाथ यात्रा के लिए 5124 श्रद्धालुओं का एक और जत्था रवाना, 19 बच्चे भी शामिल

रविवार शाम से होने लगेगा मौसम मस्ताना
मौसम विभाग का यह अनुमान रविवार सुबह सफदरजंग में रिकॉर्ड किए गए तापमान पर केंद्रित है. रविवार सुबह 8 बजे न्‍यूनतम तापमान 27.6 डिग्री से‍ल्‍स‍ियस दर्ज किया गया, तो नमी 79 प्रतिशत दर्ज की गई. यह स्थिति बारिश के मौसम के अनुकूल है. मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान भी 38 डिग्री सेल्‍सि‍यस रहने का अनुमान जताया है. ऐसे में रविवार से बारिश की फुहारें दिल्‍ली को भिगोने के साथ ही मौसम को मस्ताना बना सकती हैं.

यह भी पढ़ेंः राफेल विमान को भारतीय आसमान से ही बड़ा खतरा, चिंतित वायुसेना ने पत्र लिख किया आगाह

10 जुलाई से झमाझम बारिश का अनुमान
शुक्रवार को मौसम विभाग ने कहा था कि दिल्‍ली-एनसीआर में मॉनसून करीब छह दिन की देरी से दस्‍तक दे रहा है. अमूमन मानसून राष्‍ट्रीय राजधानी में 29 जून तक पहुंच जाता है, जो इस बार जुलाई का पहला हफ्ता गुजरने के बाद आ रहा है. अधिकारियों के मुताबिक अगले 15 दिनों तक तेज बारिश की संभावना है जो 10 जुलाई से शुरू होगी. राष्‍ट्रीय राजधानी में जून के महीने में 11.4 एमएम ही बारिश दर्ज की गई है. यह तब है जब पिछले 30 साल में औसतन 55 एमएम बारिश होती रही है.